नरेंद्र मोदी की जीत के ट्वीट ने रचा इतिहास

Last Updated: Friday, May 16, 2014 - 18:23

नई दिल्ली : विश्व के सबसे बड़े चुनावों में नरेन्द्र मोदी की अगुवाई में लोकसभा चुनाव में भाजपा की शानदार जीत के बाद ‘मैन ऑफ दी मोमेंट’ बने मोदी के ट्वीट ने भारत के सर्वाधिक शेयर किए गए ट्विट का इतिहास रच दिया है। 63 वर्षीय मोदी ने ट्विटर पर ट्वीट किया ‘भारत जीत गया’। उनका यह ट्विट तुरंत ही हिट हो गया और 51 हजार से अधिक लोगों ने इसे रिट्वीट किया और करीब 32 हजार लोगों ने बेहद कम समय में इसे पसंदीदा के रूप में चिन्हित किया।
देशभर में चल रही मतों की गिनती में भाजपा की 542 सदस्यीय लोकसभा में स्पष्ट जीत के संकेत मिलने के साथ ही मोदी का ट्वीट माइक्रोब्लागिंग साइट पर किसी तूफान की तरह फैल गया। संपर्क करने पर ट्विटर ने पुष्टि करते हुए कहा, हां , यह भारत से ट्विटर पर अभी तक सर्वाधिक रिट्विट किया जाने वाला ट्वीट है। इसके साथ ही क्रमश: दस हजार , 20 हजार , 40 हजार और 50 हजार की संख्या तक तेजी से पहुंचने वाला ट्विट भी है। अंतिम गिनती तक यह ट्वीट 51, 365 बार रिट्वीट किया जा चुका था और इसे 31, 198 यूजरों ने पसंद किया था।
हालांकि इस ट्विट को ग्लोबल रिट्विट का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए अभी काफी लंबा सफर तय करना है। ग्लोबल रिकार्ड में ऐलन डीजेनरेस की आस्कर सेलफी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का जीत का ट्विट सर्वाधिक हिट रहा है। ओबामा के ट्विट को 774, 933 बार रिट्वीट किया गया था और इसे 294, 571 लोगों ने पसंद किया था।
मोदी के खेमे में डेवलपरों और सोशल नेटवर्क विशेषज्ञों की एक लंबी चौड़ी टीम है जो उनके प्रचार अभियान को संभाल रही है। इस ट्वीट के बाद मोदी ने अपनी मां हीराबेन का आशीर्वाद लेने के बाद उनके साथ ली गयी एक ‘सेल्फी’ भी पोस्ट की। उनकी विशेषज्ञों की टीम ने एक विक्ट्री वाल भी तैयार की है जहां पर उनके समर्थक मोदी के नाम अपना संदेश लिख सकते हैं। (एजेंसी)



First Published: Friday, May 16, 2014 - 18:18


comments powered by Disqus