मोदी की प्रिय कंपनी GSPC गैस उत्पादन को तैयार
Advertisement

मोदी की प्रिय कंपनी GSPC गैस उत्पादन को तैयार

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जिस प्रमुख परियोजना में उत्पादन कार्य शुरू हो सकता है वह गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कारपोरेशन (जीएसपीसी) की हो सकती है।

नई दिल्ली : नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद जिस प्रमुख परियोजना में उत्पादन कार्य शुरू हो सकता है वह गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कारपोरेशन (जीएसपीसी) की हो सकती है। मोदी की यह प्रिय कंपनी कृष्णा गोदावरी बेसिन से गैस उत्पादन को तैयार है। जीएसपीसी ने उथले समुद्र स्थित दीन दयाल गैस क्षेत्र का दो अरब डालर में विकास कार्य पूरा कर लिया है और फिलहाल वह इसके उत्पादन शुरू करने से पहले के कुछ परीक्षणों में लगी है। जानकार सूत्रों ने बताया कि कंपनी गैस का उत्पादन जून में शुरू कर सकती है।
गुजरात सरकार के स्वामित्व वाली जीएसपीसी को बंगाल की खाड़ी स्थित इस क्षेत्र के विकास में अनेक तकनीकी दिक्कतें आईं थी। कंपनी ने उत्पादन शुरू करने की तारीख का खुलासा अभी नहीं किया है। हालांकि, सूत्रों का कहना है कि कंपनी के इस उत्पादन के लिये विभिन्न सुविधायें तैयार हो चुकीं हैं और उत्पादन जून में शुरू हो सकता है तब तक गैस कीमत का मुद्दा भी सुलझा लिया जाएगा।
जीएसपीसी ने पिछले साल उस दर पर गैस बेचनी चाही थी जिस दर पर भारत कतर से दीर्घकालिक एलएनजी का आयात करता है। तेल की 100 डालर प्रति बैरल कीमत पर एलएनजी आयात कीमत लगभग 13 डालर प्रति एमबीटीयू बैठती है। संप्रग सरकार ने इस दर को मंजूरी नहीं दी बल्कि सी रंगराजन की समिति की अध्यक्षता वाली समिति द्वारा सुझाए गए फार्मूले को अपनाया। चुनावों के कारण इस कीमत को अधिसूचित नहीं किया गया और अब मोदी की अगुवाई वाली नयी सरकार द्वारा इसे मंजूरी दिए जाने की संभावना है।
(एजेंसी)

Trending news