माकपा को वोट मतलब भाजपा को मदद : राहुल
Advertisement

माकपा को वोट मतलब भाजपा को मदद : राहुल

भाजपा और माकपा पर हमला करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि चुनावों के बाद वाम दल भारतीय राजनीति में कोई बड़ी भूमिका निभाने नहीं जा रहा है और भगवा पार्टी गुस्सा भड़काकर समाज को बांटने का प्रयास कर रही है।

fallback

कासरगोड़ (केरल) : भाजपा और माकपा पर हमला करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज कहा कि चुनावों के बाद वाम दल भारतीय राजनीति में कोई बड़ी भूमिका निभाने नहीं जा रहा है और भगवा पार्टी गुस्सा भड़काकर समाज को बांटने का प्रयास कर रही है।
केरल में लोकसभा चुनावों के लिए अपनी पहली रैली को संबोधित करते हुए कासरगोड़ में राहुल ने कहा कि माकपा की जीत से अप्रत्यक्ष तौर पर भाजपा को ही मदद मिलेगी क्योंकि वामदल केंद्र में कोई भी अहम भूमिका नहीं निभाने जा रहा है। भाजपा पर कथित विभाजनकारी राजनीति करने का आरोप लगाते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस सभी धड़ों की भागीदारी के जरिए देश को आगे ले जाना चाहती है।
कासरगोड़ में कांग्रेस ने अपने युवा नेता टी सिद्दकी को माकपा के मौजूदा सांसद पी करूणाकरण के खिलाफ उतारा है। भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी का नाम लिए बिना उन्होंने कहा, ‘मैंन सुना कि एक नेता कह रहे हैं कि वह भारत का चौकीदार बनना चाहते हैं। लेकिन मैं कहूंगा कि कांग्रेस पार्टी चाहती है कि भारत के सभी लोग राष्ट्र के चौकीदार हों। हमें करोड़ों भारतवासियों पर विश्वास है।’
केरल में माकपा द्वारा कथित तौर पर हिंसा की राजनीति में शामिल होने के आरोप पर राहुल ने कहा कि लोकतांत्रिक राजनीति में हिंसा और धमकी की कोई जगह नहीं है। पिछले 10 साल में यूपीए सरकार द्वारा सूचना का अधिकार और भोजन का अधिकार जैसे कल्याणकारी पहल किए जाने का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि सत्ता में आने पर पार्टी कुछ और ऐसे कानून बनाएगी जिससे लोगों को स्वास्थ्य एवं दवा का अधिकार मिले।
साल 2004 के लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) द्वारा चलाए गए ‘इंडिया शाइनिंग’ अभियान पर निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि एनडीए के लिए चमक सिर्फ कुछ लोगों के लिए मायने रखती है जबकि यूपीए चाहती है कि हर किसी की तरक्की हो और वे देश के प्रगति पथ पर साझेदार बनें।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, ‘कोई भी समाज तभी आगे बढ़ सकता है जब हम समृद्ध हों और हर किसी को न्याय मिले। यदि आप पिछले 10 साल में यूपीए के इतिहास को देखेंगे तो आप पाएंगे कि समृद्धि एवं न्याय के बीच एक संतुलन बनाने की कोशिश की गई है। विपक्षी यह देखकर हैरत में हैं कि हम कैसे यह संतुलन कायम करने में कामयाब रहे हैं।’ राहुल ने दावा किया कि पिछले 10 साल में यूपीए 15 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से उपर लाने में कामयाब रही है और यदि सत्ता में वापसी हुई तो करीब 70 करोड़ और लोगों के स्तर को ऊपर उठाया जाएगा।
माकपा को आड़े हाथ लेते हुए राहुल ने कहा, ‘लोकसभा चुनाव के बाद माकपा राष्ट्रीय राजनीति में कोई बड़ी भूमिका नहीं निभाने जा रही है और उम्मीद है कि माकपा कासरगोड़ की राजनीति में भी कोई बड़ी भूमिका नहीं निभाएगी।’ राहुल ने कहा कि केरल में ऐसी कई चीजें है जिससे देश को सीखना है। उन्होंने कहा, ‘केरल की राजनीति, केरल की राजनीति में पंचायत की भागीदारी ऐसी चीजें हैं जिसे देश के बाकी हिस्सों को अपनाना चाहिए।’
कासरगोड़ में एंडोसल्फन कीटनाशक पीड़ितों की तरफ इशारा करते हुए राहुल ने कहा कि पार्टी उनके पुनर्वास के लिए प्रतिबद्ध है। केरल में कांग्रेस की अगुवाई वाली यूडीएफ सरकार की सराहना करते हुए राहुल ने कहा कि राज्य सरकार बेहतरीन विकास कार्य कर रही है और वह लोगों के लिए कई कल्याणकारी परियोजनाएं लेकर आई हैं। सभा की अध्यक्षता करते हुए केरल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष वीएम सुधीरण ने कहा कि सरकार एंडोसल्फन पीड़ितों के पुनर्वास के लिए कदम उठाएगी।
मुख्यमंत्री ओमेन चांडी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे ‘हिंसा की राजनीति’ करने वाली माकपा के उम्मीदवारों को चुनाव में मात देकर उसे सबक सिखाएं। केरल के तूफानी दौरे पर आए राहुल कसरगोड़ के अलावा कटप्पना, चेंगानोर और अटिंगल में भी जनसभा को संबोधित करेंगे। इडुक्की में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने लोगों को आश्वस्त किया कि कांग्रेस सरकार ऐसा कुछ भी नहीं करेगी जिससे लोगों के हित प्रभावित हों। पश्चिमी घाट पर कस्तूरीरंगन रिपोर्ट की तरफ इशारा करते हुए राहुल ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण अहम मुद्दा है पर लोगों की इच्छा के खिलाफ कुछ भी नहीं किया जाएगा।
प्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष डीन कुरियाकोस के लिए प्रचार करते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, ‘मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि ऐसा कुछ भी नहीं होगा जो क्षेत्र के लोगों के खिलाफ हो। पर्यावरण संरक्षण अहम है। हम उसे स्वीकार करते हैं। हम हमेशा इसके पक्ष में रहेंगे।’ युवाओं एवं महिलाओं को निशाना साधते हुए राहुल ने कहा कि यूपीए-तीन की प्राथमिकता भारत को दुनिया की विनिर्माण राजधानी बनाना है जिससे 10 करोड़ रोजगार पैदा होंगे। महिला सशक्तिकरण को अहम मुद्दा बताते हुए राहुल ने कहा कि केरल की वृद्धि की एक बड़ी वजह यह भी है कि महिलाओं को सभी क्षेत्रों में अहमियत दी गई। (एजेंसी)

Trending news