सावधान! एक्शन फिल्में आपको बना सकती हैं मोटा
Advertisement

सावधान! एक्शन फिल्में आपको बना सकती हैं मोटा

‘द आईलैंड’ जैसी एक्शन फिल्में देखना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। दरअसल, एक नए अध्ययन के जरिए आगाह किया गया है कि ऐसी फिल्में देखने से मोटे होने की संभावना प्रबल हो जाती है।

सावधान! एक्शन फिल्में आपको बना सकती हैं मोटा

वाशिंगटन : ‘द आईलैंड’ जैसी एक्शन फिल्में देखना आपके लिए घातक साबित हो सकता है। दरअसल, एक नए अध्ययन के जरिए आगाह किया गया है कि ऐसी फिल्में देखने से मोटे होने की संभावना प्रबल हो जाती है।

कई शोध के जरिए टीवी देखने, इस दौरान खूब सारा खाना खाने और अधिक देर तक बैठे रहने की जीवनशैली के बीच परस्पर संबंध दर्शाया जा चुका है। अब कॉर्नेल यूनीवर्सिटी के नए अध्ययन में इस बात को रेखांकित किया गया है कि कुछ टीवी कार्यक्रम अन्य कार्यक्रमों की तुलना में लोगों में बार बार खाने की प्रवृत्ति पैदा करते हैं।

शोध के प्रमुख लेखक आनेर ताल ने कहा कि हमने अपने शोध में पाया कि जब आप एक्शन फिल्में देखते हैं तो आपमें बार बार खाने की प्रवृत्ति पैदा होती है। अध्ययन में कॉलेज में पढ़ने वाले 94 छात्रों को 20 मिनट के टेलीविजन कार्यक्रम देखने के दौरान नाश्ते में एम एंड एम के रंगीन बटन के आकार वाले कैंडीज, बिस्कुट, गाजर और अंगूर दिए गए थे। इनमें से एक तिहाई प्रतिभागियों ने वर्ष 2005 की साइंस फिक्शन पर आधारित अमेरिकी एक्शन फिल्म ‘द आईलैंड’ के कुछ अंश देखे थे। इस फिल्म का निर्देशन माइकल बे ने किया है और फिल्म में इवान मैकग्रेगर व स्कारलेट जॉनसन ने अभिनय किया है।

एक तिहाई प्रतिभागियों ने टॉक शो ‘चार्ली रोज शो’ देखा और एक तिहाई ने ‘द आईलैंड’ फिल्म के ही उसी हिस्से को आवाज के बगैर देखा। कॉरनेल फूड एंड ब्रैंड लैब के निदेशक और प्रोफेसर ब्रायन वानसिंक ने कहा कि जिन लोगों ने ‘द आईलैंड’ देखा उन्होंने ज्यादा भोजन किया जो टॉक शो देखने वालों से 98 फीसदी ज्यादा था। प्रोफेसर ब्रायन इस शोध के सह लेखक भी हैं।

वानसिक ने कहा कि यहां तक कि जिन लोगों ने आवाज के बगैर ‘द आईलैंड’ देखी उन्होंने भी 36 फीसदी ज्यादा खाना खाया। यह शोध अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन : इंटर्नल मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित हुआ।

Trending news