शादीशुदा जिंदगी को कामयाब बनाने की सबसे बड़ी कुंजी
Advertisement

शादीशुदा जिंदगी को कामयाब बनाने की सबसे बड़ी कुंजी

आप अपने वैवाहिक जीवन को सफल बनाना चाहते हैं, तो अपनी शादी में अधिक से अधिक मेहमानों को आमंत्रित करें। अमेरिका में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों की शादी में अधिक मेहमान जुटे, उनका वैवाहिक जीवन बेहद सफल रहा।

शादीशुदा जिंदगी को कामयाब बनाने की सबसे बड़ी कुंजी

न्यूयॉर्क : आप अपने वैवाहिक जीवन को सफल बनाना चाहते हैं, तो अपनी शादी में अधिक से अधिक मेहमानों को आमंत्रित करें। अमेरिका में हुए एक शोध में यह बात सामने आई है कि जिन लोगों की शादी में अधिक मेहमान जुटे, उनका वैवाहिक जीवन बेहद सफल रहा।

नेशनल मैरिज प्रोजेक्ट रपट के सह लेखक मनोवैज्ञानी गेलेना के रोड्स और स्कॉट एम.स्टेनले ने कहा कि शादी के पहले जिन लोगों के सेक्सुअल पार्टनर की संख्या कम होती है, उनका पत्नी से ज्यादा मधुरता होती है। इस शोध के लिए लेखक ने अमेरिका रिलेशनशिप डेवलपमेंट स्टडी के आंकड़ों का विश्लेषण किया।

यह अध्ययन 2007-08 के दौरान 18-34 आयुवर्ग के एक हजार लोगों पर किया गया, जो अविवाहित थे, लेकिन विपरीत लिंग के व्यक्ति के साथ रिलेशनशिप में थे। अगले पांच वर्षो में 418 लोगों की शादी हुई। शोधकर्ता ने पाया कि शादी के पहले जिन लोगों के कम सेक्सुअल पार्टनर थे, उनका वैवाहिक जीवन अधिक सेक्सुअल पार्टनर वाले लोगों की तुलना में बेहतर रहा।

Trending news