चीनी से चार्ज होगी स्मार्ट फोन की बैटरी!

क्या ऐसी बैटरी के बारे में सुना है जो चीनी की खपत कर आपके स्मार्ट फोन को 10 दिनों तक ऊर्जा देती रहे? इस तरह की बायो-बैटरी शीघ्र ही वास्तविकता बनने वाली है।

Updated: Mar 3, 2014, 01:22 PM IST

न्यूयार्क: क्या ऐसी बैटरी के बारे में सुना है जो चीनी की खपत कर आपके स्मार्ट फोन को 10 दिनों तक ऊर्जा देती रहे? इस तरह की बायो-बैटरी शीघ्र ही वास्तविकता बनने वाली है। वर्जीनिया टेक के नाम से मशहूर वर्जीनिया पोलिटेक्निक एवं स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने एक नई बायो बैटरी की अभिकल्पना तैयार की है जो भार के अनुपात में ज्यादा सक्षम है। इसकी क्षमता अधिकांश इलेक्ट्रानिक उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले लीथियम आयन बैटरी के मुकाबले कहीं ज्यादा है।
एक बायो बैटरी चीनी को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित कर सकती है। यह ठीक हमारे चयापचय की तरह काम करती है और इलेक्ट्रान उत्सर्जित करते हुए चीनी को कार्बन डाइआक्साइड एवं पानी में विघटित कर देती है।
वर्जीनिया टेक में अनुसंधान करने वाले झिगुआंग झू ने कहा कि लीथियम आयन बैटरी आपके फोन में केवल एक दिन काम कर सकता है। भविष्य में इसमें चीनी का प्रयोग ईंधन के रूप में होगा। उसके बाद फोन 10 दिनों तक काम करेगा।
नई बायो बैटरी चीनी को पूरी तरह ऊर्जा में परिवर्तित करेगी, जिसका मतलब है कि इसमें पूर्व की बायो बैटरी के मुकाबले कहीं ज्यादा शक्ति होगी और यह आम लीथियम आयन बैटरियों के मुकाबले अधिक चार्ज हो सकेगी। (एजेंसी)