इयरिंग साइज का कंप्यूटर, जो आंख-जीभ के इशारे पर काम करेगा
Advertisement

इयरिंग साइज का कंप्यूटर, जो आंख-जीभ के इशारे पर काम करेगा

बाजार में बहुत जल्द इयरिंग (बाली) के आकार जितना कंप्यूटर आने वाला है, जो आपकी आंख या जीभ के इशारे पर काम करेगा।

लंदन: बाजार में बहुत जल्द इयरिंग (बाली) के आकार जितना कंप्यूटर आने वाला है, जो आपकी आंख या जीभ के इशारे पर काम करेगा। ब्लूटूथ, ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस), कंपास, गाइरो-सेंसर, बैटरी, बैरोमीटर, स्पीकर और माइक्रोफोन जैसी आधुनिक सुविधाओं से लैस बेतार उपकरण के जरिये उपभोक्ता नए सॉफ्टवेयर भी डाउनलोड कर पाएंगे।
जापान की हिरोशिमा यूनिवर्सिटी के इंजीनियर काजुहिरो तनिगुची ने कहा कि इस उपकरण को फिलहाल `इयरक्लिप टाइप वियरेबल पीसी` नाम दिया गया है। इसमें एक माइक्रोचिप के साथ डाटा स्टोरेज की सुविधा भी होगी। इसे किसी स्मार्ट फोन, आईपॉड या दूसरे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ जोड़ा जा सकेगा।

हिरोशिमा सिटी यूनिवर्सिटी द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, उपभोक्ता अपने चेहरे के भाव और गतिविधियों जैसे भौंहे चढ़ाना, नाक हिलाना या दांत दबाना जैसे इशारों से इसे संचालित कर सकेंगे। यह उपकरण कान के अंदर छोटी से छोटी गतिविधि से उत्पन्न संवेदना को ग्रहण कर सकता है।
इसके अलावा यह कम सुनाई देने की शिकायत के लिए उपयोग किए जाने वाले उपकरण के तौर पर और स्वास्थ्य की निगरानी जैसे नाड़ी की गति और शरीर के तापमान की भी निगरानी करने में सक्षम है। (एजेंसी)

Trending news