जितना हम सोचते हैं उससे भी 6 करोड़ साल पुराने हैं पृथ्वी, चांद

एक अध्ययन के अनुसार पूर्व में जितना सोचा गया है पृथ्वी और चांद उससे भी करीब 6 करोड़ साल अधिक पुराने हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि सौरमंडल का निर्माण शुरू होने के करीब 4 करोड़ साल बाद प्रारंभिक पृथ्वी और एक ग्रह के आकार वाली पिंड के बीच टक्कर हुई। इसका मतलब है कि पृथ्वी के निर्माण का अंतिम चरण पूर्व में जितना सोचा गया उससे करीब 6 करोड़ साल पुराना है।

Updated: Jun 11, 2014, 05:50 PM IST
जितना हम सोचते हैं उससे भी 6 करोड़ साल पुराने हैं पृथ्वी, चांद

वाशिंगटन : एक अध्ययन के अनुसार पूर्व में जितना सोचा गया है पृथ्वी और चांद उससे भी करीब 6 करोड़ साल अधिक पुराने हो सकते हैं। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि सौरमंडल का निर्माण शुरू होने के करीब 4 करोड़ साल बाद प्रारंभिक पृथ्वी और एक ग्रह के आकार वाली पिंड के बीच टक्कर हुई। इसका मतलब है कि पृथ्वी के निर्माण का अंतिम चरण पूर्व में जितना सोचा गया उससे करीब 6 करोड़ साल पुराना है।

फ्रांस के नैंसी में स्थित यूनिवसिटी ऑफ लोराइन ने एक समस्थानिक संकेत की खोज की जिससे पता लगता है कि पूर्व में पृथ्वी और चांद की उम्र का जो अनुमान लगाया गया वह वास्तविकता से कम है।

पृथ्वी के विकास की शुरूआती घटनाओं का अनुमान लगाने के मानक तरीकों में से एक प्रारंभिक पृथ्वी से बचे रहने वाले अलग अलग गैसों (समस्थानिकों) के अनुपात में बदलाव मापना है। शोधकर्ताओं ने क्रमश: 3.4 और 2.7 अरब वर्ष पुराने दक्षिण अफ्रीकी और ऑस्ट्रेलियाई स्फटिकों में पाए जाने वाले जेनन गैस का विश्लेषण किया।

प्राचीन गैस का इस्तेमाल कर काल पता करने की तकनीकों से शोधकर्ताओं को पृथ्वी के निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने का अनुमान लगाने में मदद मिली जिससे उन्हें पृथ्वी और दूसरे ग्रह रूपी पिंड के बीच टक्कर के पूर्व में अनुमानित समय से करीब 6 करोड़ साल अधिक पहले होने का पता चला।