कम खाओ, लंबी उम्र जियो

बंदर की लंबी उम्र का राज यह है कि वे कम कैलोरी का खाना खाते हैं। जो लोग जी भरकर खाते हैं उनके मुकाबले बंदर ज्यादा समय तक जिंदा रहते हैं।

न्यूयॉर्क: बंदर की लंबी उम्र का राज यह है कि वे कम कैलोरी का खाना खाते हैं। जो लोग जी भरकर खाते हैं उनके मुकाबले बंदर ज्यादा समय तक जिंदा रहते हैं। यह बात एक अनुसंधान में सामने आई है। विभिन्न प्रजातियों में जीवित रहने पर किए गए अध्ययन में यह पता लगाया कि इसमें खुराक पर बंदिश का क्या प्रभाव पड़ता है।
विस्कोन्सिन नेशनल प्रीमेट रिसर्च सेंटर मेडिसन में 1989 से किए जा रहे अध्ययन में 38 मैकाकुएस को जो भी खाना चाहते थे, दोगुना खाने दिया गया और 38 बंदरों को 30 प्रतिशत कम कैलोरी दी गई। इसी प्रकार का अध्ययन 2009 में किया गया जिसमें बंदरों को कैलोरी प्रतिबंधित खुराक दी गई जिससे उम्र संबंधी कारणों से उनकी मौत का खतरा कम पाया गया।
अध्ययन का नेतृत्व करने वाले विस्कोन्सिन विश्वविद्यालय में जैवरसायनज्ञ रोजाल्यन एंडर्सन ने कहा, हमने इस अवधारणा की जांच की कि क्या कैलोरी पर प्रतिबंध उम्र की प्रक्रिया को कम करता है? और मैं समझता हूं कि हमने यह दिखाया कि यह होता है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.