गूगल की टू सीटर `ऑटोमेटिक` कार; बिना क्‍लच, ब्रेक और स्टीयरिंग के भरेगी फर्राटा

अब बिना स्‍टीयरिंग, ब्रेक और क्‍लच के कार की कल्‍पना जल्‍द साकार होने वाली है। सेल्फ ड्राइविंग कार के बाद गूगल अब ऐसी कार बनाने जा रहा है, जो बिना स्टीयरिंग, ब्रेक और एक्सेलरेटर के ही चलेगी।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
कैलिफोर्निया : अब बिना स्‍टीयरिंग, ब्रेक और क्‍लच के कार की कल्‍पना जल्‍द साकार होने वाली है। सेल्फ ड्राइविंग कार के बाद गूगल अब ऐसी कार बनाने जा रहा है, जो बिना स्टीयरिंग, ब्रेक और एक्सेलरेटर के ही चलेगी।
एक रिपोर्ट के अनुसार, यह बताया गया है कि ये टू सीटर कार होगी। इस इलेक्ट्रिक कार का प्रोटोटाइप गूगल ने तैयार कर लिया है। कैलिफोर्निया में कोड कॉन्फ्रेंस के दौरान गूगल के को-फाउंडर सजेंई ब्रिन ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि आने वाले समय में गूगल ऐसी 200 कारों का निर्माण करेगा और अवेलेबिलिटी को देखते हुए आगे इसका निर्माण किया जाएगा। गूगल की कार में ड्राइविंग सीट पर ऑपरेटर का होना जरूरी होता था, लेकिन अब इस नई गाड़ी में किसी की जरूरत नहीं होगी।
यह पूरी तरह से ऑटोमैटिक होगी और डेस्टिनेशन फीड करने के बाद यह अपने आप चलेगी। इसकी टॉप स्पीड 40 किमी प्रति घंटे की रखी गई है। ब्रिन ने कहा कि इसकी स्पीड को बढ़ाया जा सकता है, लेकिन सुरक्षा कारणों के चलते अभी इससे ज्यादा स्पीड का प्रावधान इसमें नहीं किया जाएगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.