मंगल की कक्षा से मार्स ऑर्बिटर सिर्फ 8.8 करोड़ किमी. दूर

भारत के मार्स-ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को मंगल की अपनी यात्रा के लिए कुल 68 करोड़ किलोमीटर में से अब 8.8 करोड़ किलोमीटर की दूरी करना शेष रह गया है । मार्स-ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को 24 सितंबर को मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचना है । बेंगलूर स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा कि सुदूर अंतरिक्ष में अपनी 300 दिनों की यात्रा में मार्स-ऑर्बिटर मिशन को मंगल तक पहुंचने के लिए अपने सूर्यकेंद्रित प्रक्षेपण पथ में 8.8 करोड़ किलोमीटर की और दूरी तय करनी है ।

मंगल की कक्षा से मार्स ऑर्बिटर सिर्फ 8.8 करोड़ किमी. दूर

बेंगलूर : भारत के मार्स-ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को मंगल की अपनी यात्रा के लिए कुल 68 करोड़ किलोमीटर में से अब 8.8 करोड़ किलोमीटर की दूरी करना शेष रह गया है । मार्स-ऑर्बिटर अंतरिक्ष यान को 24 सितंबर को मंगल ग्रह की कक्षा में पहुंचना है । बेंगलूर स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने कहा कि सुदूर अंतरिक्ष में अपनी 300 दिनों की यात्रा में मार्स-ऑर्बिटर मिशन को मंगल तक पहुंचने के लिए अपने सूर्यकेंद्रित प्रक्षेपण पथ में 8.8 करोड़ किलोमीटर की और दूरी तय करनी है ।

इसरो ने ‘मार्स-ऑर्बिटर मिशन फेसबुक’ पेज पर एक पोस्ट में कहा कि रेडियो सिग्नलों को मार्स-ऑर्बिटर मिशन तक पहुंचने और वापस आने में 20 मिनट का वक्त लग रहा है । इससे पहले, इसरो ने कहा था कि वैज्ञानिक अगस्त में इस महत्वाकांक्षी मिशन के लिए नियोजित ट्रैजेक्टरी करेक्शन मैनोवर को अंजाम नहीं देंगे ।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.