अब सिक्के में लगेगा थर्मामीटर

सेल्सियस तापमान मापी स्केल का आविष्कार करने वाले स्वीडीश खगोलविद एंडर्स सेल्सियस को श्रद्धांजलि देते हुए प्रशांत महासागर क्षेत्र स्थित एक देश एक ऐसा सिक्का पेश कर रहा है जिसके अंदर थर्मामीटर होगा।

Updated: Jun 15, 2014, 09:20 PM IST
अब सिक्के में लगेगा थर्मामीटर

कोलकाता : सेल्सियस तापमान मापी स्केल का आविष्कार करने वाले स्वीडीश खगोलविद एंडर्स सेल्सियस को श्रद्धांजलि देते हुए प्रशांत महासागर क्षेत्र स्थित एक देश एक ऐसा सिक्का पेश कर रहा है जिसके अंदर थर्मामीटर होगा।

इन सिक्कों के अधिकृत विपणनकर्ता एवं मुद्राशास्त्री आलोक के. गोयल ने बताया कि दक्षिण प्रशांत सागर स्थित कुक आईलैंड द्वारा जारी यह स्मारक सिक्का क्वाइन इनवेस्ट ट्रस्ट ऑफ लिस्टेंस्टीन के जरिए उपलब्ध कराया जाएगा।

स्टर्लिंग चांदी के औंस वजन के इस सिक्के का व्यास 50 मिमी है, जिसका मूल्य पांच डॉलर के बराबर है। कोलकाता में क्वाइन डीलरशीप कंपनी एजी इम्पलेक्स चलाने वाले गोयल ने बताया कि यह सीमित संख्या में जारी किया जा रहा है क्योंकि सिर्फ 1744 सिक्के ही भारत सहित दुनिया भर के बाजार के लिए ढाले गए हैं।

यह दुर्लभ सिक्का मध्य जुलाई से बाजार में उपलब्ध होगा। मुद्राशास्त्री ने बताया कि यह सिक्का एंडर्स सेल्सियस को श्रद्धांजलि के तौर पर है जिनका 1744 में निधन हो गया था।