टहलने में होने लगा है मोबाइल फोन एप्लिकेशंस का इस्तेमाल

Last Updated: Sunday, October 13, 2013 - 23:57

नई दिल्ली : एक ताजा सर्वेक्षण में पता चला है कि हर चौथा भारतीय व्यायाम नहीं करता, और जो व्यक्ति व्यायाम करते भी हैं उनमें भी आधे दौड़ने और तैरने के बजाय टहलना पसंद करते हैं। सर्वेक्षण में यह भी पता चला कि लोगों में टहलने के लिए मोबाइल फोन से जुड़े एप्लिकेशंस एवं उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ा है।
`मैक्स बुपा वॉक फॉर हेल्थ सर्वे` नाम से कराया गया यह सर्वेक्षण दिल्ली, मुंबई और कोलकाता महानगरों में कराया गया। यह सर्वेक्षण शनिवार को जारी हुआ।
सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाले 56 फीसदी प्रतिभागियों ने अन्य शारीरिक गतिविधियों एवं व्यायाम की बजाय टहलने को तरजीह देना स्वीकार किया।
मैक्स बुपा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मानसीजे मिश्रा ने बताया, "यह सर्वेक्षण टहलने को लेकर लोगों के व्यवहार को दर्शाता है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि नियमित तौर पर टहलने से लोगों में सकारात्मक सामाजिक एवं व्यावहारिक परिवर्तन होते हैं, तथा लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रोत्साहित करता है।"
सर्वेक्षण से पता चला कि सर्वेक्षण में शामिल तीनों महानगरों के 42 फीसदी लोग स्वस्थ रहना चाहते हैं।
सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों में से 34 फीसदी ने जहां रक्तदाब एवं हृदय संबंधी समस्याओं के कारण टहलने की बात स्वीकार की, वहीं 24 फीसदी लोगों ने चिकित्सक की सलाह के बाद टहलना शुरू किया।
मिश्रा ने आगे कहा, "सर्वेक्षण में यह भी पता चला कि लोगों में टहलने के लिए मोबाइल फोन से जुड़े एप्लिकेशंस एवं उपकरणों का इस्तेमाल बढ़ा है। वास्तव में 25 से 30 आयुवर्ग के बीच की युवा पीढ़ी सबसे अधिक प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करती पाई गई।"
मिश्रा ने आगे कहा, "प्रौद्योगिकी से भलीभांति परिचित एवं उसका अधिक इस्तेमाल करने वाले लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग रहते हैं और स्वास्थ्य से संबंधित कार्यक्रम एवं चैनल ज्यादा देखते हैं।"





comments powered by Disqus