माइग्रेन के दर्द को दूर भगाने का कारगर उपाय है सेक्स

माइग्रेन के दर्द को दूर भगाने का कारगर उपाय है सेक्स

लंदनः सिर के एक तरफ होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए दवा नहीं, यौन संबंध का सहारा लीजिए। दर्द दूर भगाने का यह कारगर उपाय है. हालिया अध्ययन में यह बात सामने आई है। अध्ययन में जर्मनी के शोधकर्ताओं ने पाया कि माइग्रेन से पीड़ित 60 फीसदी और कलस्टर सिरदर्द (सिर के एक तरफ दर्द) से पीड़ित 37 फीसदी लोगों ने स्वीकार किया कि दर्द से राहत पाने में सेक्स ने उनकी मदद की।

माइग्रेन के 800 और कलस्टर सिरदर्द के 200 मरीजों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आई कि सेक्स के दौरान पांच में से एक मरीज को दर्द से पूरी तरह राहत मिली। माइग्रेन या कलस्टर सिरदर्द अटैक के दौरान लोग अक्सर सेक्स करने से बचते हैं। जर्मनी के मंस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के दल ने कहा कि हमारे निष्कर्ष से इस बात का खुलासा होता है कि सेक्स से माइग्रेन और कलस्टर सिरदर्द से पीड़ित कुछ लोगों को दर्द से पूरी तरह या आंशिक तौर पर राहत मिलती है। सेक्स के दौरान इन्डॉर्फिन हॉर्मोन का स्रावित होती है, जो स्वाभाविक दर्द निवारक के रूप में काम करती है। यह अध्ययन पत्रिका 'सिफाल्जिया' में प्रकाशित हुआ है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.