ज्योफ्री बायकॉट ने ‘मूर्खों’ की तरह बल्लेबाजी करने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम को लताड़ा

भारत के खिलाफ ‘मूर्खों’ की तरह बल्लेबाजी करने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम को लताड़ते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ज्योफ्री बायकॉट ने कहा है कि कप्तान एलेस्टयर कुक, इयान बेल और जो रूट को वनडे टीम का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

ज्योफ्री बायकॉट ने ‘मूर्खों’ की तरह बल्लेबाजी करने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम को लताड़ा

लंदन : भारत के खिलाफ ‘मूर्खों’ की तरह बल्लेबाजी करने के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम को लताड़ते हुए इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ज्योफ्री बायकॉट ने कहा है कि कप्तान एलेस्टयर कुक, इयान बेल और जो रूट को वनडे टीम का हिस्सा नहीं होना चाहिए।

बायकॉट ने ‘द टेलीग्राफ’ में अपने कॉलम में लिखा, इंग्लैंड ने इस श्रृंखला में शीर्ष चार में तीन पारंपरिक बल्लेबाजों एलेस्टेयर कुक, इयान बेल और जो रूट को चुना। वे टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन तकनीकी बल्लेबाज हैं लेकिन इन तीनों को वनडे टीम में नहीं होना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि इंग्लैंड टीम में अच्छे स्पिनरों और स्पिन को खेलने वाले बल्लेबाजों का अभाव है।

बायकाट ने कहा, यह स्पष्ट है कि इंग्लैंड टीम वनडे क्रिकेट में इस समय क्यों खराब फॉर्म में है। वे टर्न लेती गेंद नहीं खेल सकते। हम विश्व चैम्पियन भारत के खिलाफ खेल रहे हैं और हमारा प्रदर्शन मूर्खों जैसा है। उन्होंने कहा, गेंद टर्न लेती है तो पूरा खेल बदल जाता है। ट्रेंट ब्रिज में भारत ने चार स्पिनरों से 30 ओवर फिंकवाए जिन्होंने 112 रन देकर छह विकेट लिये। इंग्लैंड के साथ ऐसा पहली बार नहीं हुआ है।

क्रिस वोक्स, क्रिस जोर्डन और बेन स्टोक्स के चयन की आलोचना करते हुए बायकाट ने कहा कि ये सभी एक समान ही हैं और एक ही रफ्तार से गेंदबाजी कर रहे हैं, इनकी गेंदबाजी में कोई वैरिएशन नहीं है। उन्होंने कहा, मैच के बाद कुक ने स्वीकार किया कि इंग्लैंड ने इनका चयन किया क्योंकि ये सभी तीन बल्लेबाजी कर सकते हैं। यह पहले सुरक्षा करने वाली नीति थी ताकि इंग्लैंड को परेशानी से निकाला जा सके क्योंकि अगर बल्लेबाज असफल होते हैं तो निचले क्रम में रन बन सकें। हम अब भी पुराने तरीके से सोच रहे हैं।

बायकाट ने कहा, यह सिर्फ तेज स्विंग वाली पिचों पर कारगर होता है लेकिन अगला विश्व कप आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में है और वहां इस तरह की पिचें नहीं होंगी। उन्होंने कहा, वे टेस्ट प्रदर्शन और केंद्रीय अनुबंधों के आधार पर वनडे टीम का चयन करने के दोषी हैं, यह गलत सोच है। पूर्व कप्तान ने कहा कि टीम को पूर्व खिलाड़ियों से उपयोगी आलोचना स्वीकार करना सीखना चाहिए।

बायकाट ने कहा, जरा देखिये कुक ने किस तरह की प्रतिक्रिया दी, जब उनके तथाकथित दोस्त ग्रीम स्वान ने इंग्लैंड की वनडे टीम के बारे में रचनात्मक टिप्पणी की।  उन्होंने कहा, अब स्वान संन्यास ले चुके हैं और ऐसा लगता है कि मोंटी पनेसर अपना फोकस गंवा चुके हैं। हम स्पिनरों को नहीं खिला सकते और हमारे पास विपक्षी टीम के लिये गेंदबाजी करने के लिये एक भी स्पिनर नहीं है।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.