अनुराग ठाकुर की चाह- सचिन को मिले सर्वोच्च नागरिक सम्मान

टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न से नवाजने की मांग करते हुए बीसीसीआई के संयुक्त सचिव अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि वह इसकी सिफारिश खेल मंत्रालय से करने के लिये बीसीसीआई अध्यक्ष को पत्र लिखेंगे।

नई दिल्ली : टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा कर चुके सचिन तेंदुलकर को भारत रत्न से नवाजने की मांग करते हुए बीसीसीआई के संयुक्त सचिव अनुराग ठाकुर ने शुक्रवार को कहा कि वह इसकी सिफारिश खेल मंत्रालय से करने के लिये बीसीसीआई अध्यक्ष को पत्र लिखेंगे।
तेंदुलकर ने कल घोषणा की कि वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने उनका 200वां टेस्ट कैरियर का आखिरी टेस्ट भी होगा।
हिमाचल प्रदेश से भाजपा सांसद ठाकुर ने कहा, ‘भारत युवाओं का देश है और देश के करोड़ों युवा सचिन तेंदुलकर से प्रेरणा लेते हैं। वह सिर्फ मैदान पर टूर्नामेंट जिताने के लिये नहीं जाने जाते बल्कि मैदान के बाहर भी अपने आचरण से युवाओं के रोलमॉडल हैं। अब उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहने की घोषणा कर दी है तो सरकार को खुद पहल करते हुए उन्हें देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा जाना चाहिये।’
उन्होंने कहा, ‘सचिन सही मायने में भारत रत्न के हकदार हैं और उन्हें यह सम्मान देने में देर नहीं की जानी चाहिये। बीसीसीआई को भी उनके नाम की सिफारिश खेल मंत्रालय से करनी चाहिये और मैं खुद बोर्ड अध्यक्ष एन श्रीनिवासन को आज इस बारे में पत्र लिखूंगा। बोर्ड की अगली बैठक में भी यह मसला उठाऊंगा।’
तेंदुलकर के विदाई टेस्ट की तैयारियों के बारे में पूछने पर ठाकुर ने कहा कि इस बारे में फैसला मंगलवार को टूर और फिक्चर्स समिति की बैठक के बाद लिया जायेगा।
ठाकुर ने कहा, ‘निश्चित तौर पर तेंदुलकर की विदाई यादगार होगी। उनके विदाई टेस्ट के बारे में फैसला मंगलवार की बैठक में लिया जायेगा।’ गृह मंत्रालय के भारत रत्न की श्रेणी में ‘खेल’ को शामिल करने के खिलाफ होने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, ‘सरकार में निर्णय लेने की क्षमता होती तो तेंदुलकर को बहुत पहले ही भारत रत्न मिल गया होता। सरकार की रुचि खेलों से ज्यादा खेल संघों की आपसी खींचतान में रही है जिसका खामियाजा भुगतना पड़ रहा है।’
तेंदुलकर को भारत रत्न देने की ब़ती मांग के मद्देनजर केंद्र सरकार ने तत्कालीन खेलमंत्री अजय माकन के अनुरोध पर 2011 में भारत रत्न के लिये पात्रता में खेलों को शामिल किया था। बाद में खेल मंत्रालय ने महान हाकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद को यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिये जाने की सिफारिश की थी। गृह मंत्रालय ने हालांकि खेलों को भारत रत्न के दायरे से बाहर रखने का सुझाव यह कहकर दिया था कि इससे दावेदारों की कतार खड़ी हो जायेगी। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.