Asia Cup LIVE : कोहली ने खेली विराट पारी, भारत की 6 विकेट से जीत

By Ramanuj Singh | Last Updated: Wednesday, February 26, 2014 - 21:38

ज़ी मीडिया ब्यूरो
फातुल्लाह (बांग्लादेश) : बांग्लादेश के 279 रनों का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 6 विकेट पर 280 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस जीत में कप्तानी पारी खेलते हुए विराट कोहली ने शानदार शतक जड़ा।
कप्तान मुशफिकुर रहीम (117) के शानदार शतक और अनामुल हक (77) के अर्धशतक की बदौलत बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने बुधवार को खान साहिब उस्मान अली स्टेडियम में जारी एशिया कप के 12वें संस्करण के अपने पहले मुकाबले में भारत के सामने 280 रनों का लक्ष्य रखा है। अपने करियर का दूसरा शतक लगाने वाले रहीम की कप्तानी पारी की बदौलत बांग्लादेश ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में सात विकेट पर 279 रन बनाए। कप्तान ने 113 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए। हक ने 106 गेंदों का सामना कर पांच चौके और तीन छक्के लगाए।
मैच का ताजा हाल जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
LIVE SCORECARD» | LIVE COMMENTARY»

बांग्लादेश की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी। उसने 49 रनों के कुल योग पर समसुर रहमान (7) और मोमिनुल हक (23) के विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद हक और रहीम ने तीसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की। हक का विकेट 182 के कुल योग पर वरूण एरॉन ने लिया। इसके बाद कप्तान ने नईम इस्लाम (14) के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। इस्लाम 231 के कुल योग पर आउट हुए। इस्लाम की विदाई के बाद कप्तान ने अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया। यह आलोक कपाली के बाद किसी बांग्लादेशी बल्लेबाज का भारत के खिलाफ पहला शतक है।
कप्तान का शतक पूरा होने के तुरंत बाद मोहम्मद समी ने नासिर हुसैन (1) को ज्यादा देर विकेट पर टिकने नहीं दिया लेकिन कप्तान ने एक बार फिर पारी को संवारने के प्रयास में जियाउर रहमान (18) के साथ छठे विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी कर डाली। रहमान का विकेट 270 के कुल योग पर गिरा जबकि समी की गेंद पर छक्का लगाने के प्रयास में रहीम 276 के कुल योग पर रोहित शर्मा के हाथों लपके गए। भारत की ओर से समी ने चार विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर, एरॉन और रविचंद्रन अश्विन को एक-एक सफलता मिली।
भारतीय टीम 2010 के बाद पहली बार एशिया कप पर अपना कब्जा जमाना चाहेगी। उसने श्रीलंका में आयोजित टूर्नामेंट के 10वें संस्करण के फाइनल में श्रीलंकाई टीम को हराकर पांचवीं बार चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था। भारत ने 1984, 1989, 1991, 1995 और 2010 में एशिया कप खिताब जीता है। अंतिम बार भारत ने श्रीलंका में मेजबान टीम को 81 रनों से हराकर खिताब जीता था। उस मैच में दिनेश कार्तिक ने बल्ले से और आशीष नेहरा ने गेंद से चमकदार प्रदर्शन किया था।
टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत :- विराट कोहली (कप्तान), वरुण आरोन, आर अश्विन, शिखर धवन, रविंद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायुडू और रोहित शर्मा।

बांग्लादेश :- मुश्फिकर रहीम (कप्तान), अब्दुर रज्जाक, एनामुल हक, मशरफे मोर्तजा, मोमिनुल हक,नईम इस्लाम, नासिर हुसैन, रुबेल हुसैन, शमसूर रहमान, सोहाग गाजी और जिया उर रहमान।



First Published: Wednesday, February 26, 2014 - 13:24


comments powered by Disqus