उत्तर प्रदेश क्रिकेट की चयन समीतियों में बड़ा फेरबदल
Advertisement

उत्तर प्रदेश क्रिकेट की चयन समीतियों में बड़ा फेरबदल

उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) ने देहरादून में हुई अपनी बैठक में प्रदेश की सभी सीनियर जूनियर चयन समीतियों को बदल दिया है। पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर गोपाल शर्मा और रणजी क्रिकेट के धुरंधर शशिकांत खांडेकर जैसे वर्षों से पुराने दिग्गजों को इन चयन समीतियों से हटा दिया गया है। यहीं नहीं अंडर 25, अंडर 19 तथा अंडर 14 क्रिकेट टीमों के कोच और मैनेजर तक को बदल दिया गया है। इसके अतिरिक्त अब से चयनकर्ताओं को एक निश्चित धनराशि भी दी जायेंगी।

कानपुर : उत्तर प्रदेश क्रिकेट संघ (यूपीसीए) ने देहरादून में हुई अपनी बैठक में प्रदेश की सभी सीनियर जूनियर चयन समीतियों को बदल दिया है। पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर गोपाल शर्मा और रणजी क्रिकेट के धुरंधर शशिकांत खांडेकर जैसे वर्षों से पुराने दिग्गजों को इन चयन समीतियों से हटा दिया गया है। यहीं नहीं अंडर 25, अंडर 19 तथा अंडर 14 क्रिकेट टीमों के कोच और मैनेजर तक को बदल दिया गया है। इसके अतिरिक्त अब से चयनकर्ताओं को एक निश्चित धनराशि भी दी जायेंगी।

यूपीसीए के सूत्रों के अनुसार रणजी क्रिकेट टीम के प्रमुख गोपाल शर्मा और जूनियर सेलेक्शन टीम के प्रमुख शशिकांत खांडेकर कुछ खिलाड़ियों ने भ्रष्टाचार के आरोप लगे थे और कुछ खिलाड़ियों ने पैसे लेकर खिलाड़ियों को चयन करने के आरोप लगाये थे लेकिन बाद में इन आरोपो की पुष्टि नही हो पायी थी। यूपीसीए के पदाधिकारी ने बताया कि कल देहरादून में हुई संघ की बैठक की अध्यक्षता सचिव राजीव शुक्ला की अध्यक्षता में हुई और इस बैठक में वषरे से यूपीसीए की चयन समीतियों में जमें बैठे लोगो को एक झटके में हटा दिया है तथा उनके स्थान पर नये लोगो को जगह मिली है।

चयनसमीति के सभी नये पदाधिकारी कभी न कभी उत्तर प्रदेश की ओर से क्रिकेट खेल चुके है। पहली बार संघ के इन सभी चयनकर्ताओं और मैनेजरों को वार्षिक मेहनताना देंगी जो कि पचास हजार रूपये से लेकर ढाई लाख रूपये तक होगा। यूपीसीए के पदाधिकारी ने बताया कि क्रिकेट की दस कमेटियां बनाई है जिनमें सीनियर चयन कमेटी के चेयरमैन राजेन्द्र सिंह हंस को बनाया गया है तथा इनके साथ चार और पूर्व क्रिकेटरों को जोड़ा गया है। जूनियर सेलेक्शन कमेटी का चेयरमैन रिजवान शमशाद को बनाया गया है तथा इनके साथ भी चार पूर्व रणजी क्रिकेटरो को इस कमेटी में शामिल किया गया है। यूपी अंडर 25 टीम का कोच रत्नेश मिश्रा तथा रोहित प्रकाश को मैनेजर बनाया गया है।

यूपीसीए के पदाधिकारी ने बताया कि यूपी अंडर 19 टीम का कोच मूसी रजा को तथा मनोज सिंह को मैनेजर। यूपी अंडर 16 टीम का कोच कन्हैया लाल तथा मृत्यंजय को मैनेजर इसी प्रकार यूपी अंडर 14 टीम का कोच कपिल पांडे तथा मैनेजर अरविंद सोलंकी को बनाया गया है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार महिला क्रिकेट में भी बदलाव किये गये है। सीनियर महिला सेलेक्शन कमेटी की चेयरपर्सन रीता डे को तथा जूनियर सेलेक्शन कमेटी का चेयरपर्सन मंजू शर्मा को बनाया गया है। सीनियर महिला टीम की कोच हेमलता को तथा जूनियर महिला टीम की कोच अर्चना मिश्रा को बनाया गया है।

यूपीसीए ने एक नया मीडिया मैनेजर भी बनाया है क्योकि पुराने मीडिया मैनेजर ए खान तालिक पर अनेक घोटालो के आरोप लगे थे जिनमें पिछले साल हुये अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में मीडिया पास पैसे देकर बेंचने का आरोप भी शामिल है। नया मीडिया मैनेजर राम गोपाल शर्मा को बनाया गया है। चयन समीति में शामिल सभी क्रिकेटरों को पारिश्रामिक के तौर पर पचास हजार रूपये से लेकर ढाई लाख तक मिलेंगे। यूपीसीए की चयन समीतियों में वषरे से जमे सीनियर खिलाड़ियों को हटाये जाने से इनमें काफी बेचैनी है लेकिन इस मसले पर कोई भी कुछ बोलने के तैयार नही है।

Trending news