टी 20 वर्ल्ड कप: अभ्यास मैच में कल श्रीलंका से भिड़ेगा भारत

लगातार मिली असफलताओं से भारतीय टीम का मनोबल भले ही गिरा हुआ हो लेकिन सोमवार को यहां आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 के पहले अभ्यास मैच में श्रीलंका के खिलाफ उसकी निगाहें टीम का संयोजन आजमाकर नई शुरुआत करने की होगी।

मीरपुर : लगातार मिली असफलताओं से भारतीय टीम का मनोबल भले ही गिरा हुआ हो लेकिन सोमवार को यहां आईसीसी विश्व ट्वेंटी20 के पहले अभ्यास मैच में श्रीलंका के खिलाफ उसकी निगाहें टीम का संयोजन आजमाकर नई शुरुआत करने की होगी।
भारत के लिये टूर्नामेंट सही तरह से 21 मार्च को चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ आरंभ होगा, लेकिन दो अभ्यास मैच कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम को एक तरह से टूर्नामेंट शुरू होने से पहले अपने अंतिम एकादश को आजमाने का मौका प्रदान करेंगे।
ये अभ्यास मैच टीम को अपने सभी 15 खिलाड़ियों को आजमाने का मौका देंगे। इसलिये सभी बल्लेबाजों को बल्लेबाजी करने का मौका मिलेगा और ये मुकाबले गेंदबाजों को भी अपने कप्तान को अपनी काबिलियत दिखाने का मौका देंगे। भारतीय खिलाड़ी पांच महीने बाद प्रतिस्पर्धी टी20 मैच खेलेंगे जिससे यह अभ्यास मैच उन्हें हालात के अनुरूप अनुकूलित होने में मदद करेगा। दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड के निराशाजनक दौरे के बाद एशिया कप में लचर प्रदर्शन करने वाली टीम ने अक्टूबर में आस्ट्रेलिया के खिलाफ अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।
मैच में भारतीय टीम विभिन्न संयोजन आजमा सकती है और सबसे दिलचस्प पहलू इस प्रारूप में सलामी जोड़ी का संयोजन होगा। शिखर धवन और रोहित शर्मा वनडे में नियमित सलामी जोड़ी है। लेकिन यह बात भी दीगर है कि रोहित 50 ओवर के प्रारूप में कूकाबूरा गेंद से शुरू में जूझते दिखायी दिये हैं। टी20 में इस मुंबई के खिलाड़ी को क्रीज पर जमने का मौका नहीं मिलेगा। ऐसे हालात में अंजिक्य रहाणे धवन का साथ निभा सकते हैं।
एशिया कप जीतने के बाद श्रीलंकाई टीम आत्मविश्वास से भरी होगी और श्रीलंका क्रिकेट के साथ खिलाड़ियों के भुगतान का मुद्दा भी खत्म होने की कगार पर है तो यह भी उनके लिये सकारात्मक काम करेगा। इस अभ्यास मैच में जीत भारतीय टीम का मनोबल बढ़ाने में मददगार साबित होगी, जो पिछले कुछ समय से गिरा हुआ है।
टीमें इस प्रकार हैं:-
भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वरूण आरोन, स्टुअर्ट बिन्नी, शिखर धवन, रविंद्र जडेजा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, अंजिक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, सुरेश रैना, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, रोहित शर्मा और युवराज सिंह।
श्रीलंका : दिनेश चांदीमल (कप्तान), तिलकरत्ने दिलशान, रंगना हेराथ, महेला जयर्धने, नुआन कुलशेखरा, सूरंगा लकमल, लसिथ मलिंगा, एंजेलो मैथ्यूज, अंजता मेंडिस, कुशाल परेरा, थिसारा परेरा, सिकुगे प्रसन्ना, कुमार संगकारा, सचित्रा सेनानायके, लाहिरू थिरिमाने।
मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होगा। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.