चैम्पयन्स लीग 2014 : ब्लिजार्ड की तूफानी पारी से जीता हरिकेन्स

एडेन ब्लिजार्ड की 48 गेंदों पर नाबाद 78 रन की तूफानी पारी और बेन डंक के जोरदार अर्धशतक की मदद से होबार्ट हरिकेन्स ने चैंपियन्स लीग टी20 के ग्रुप बी में आज यहां केप कोबराज को छह विकेट से हराकर अपना खाता खोला।

चैम्पयन्स लीग 2014 : ब्लिजार्ड की तूफानी पारी से जीता हरिकेन्स

हैदराबाद : एडेन ब्लिजार्ड की 48 गेंदों पर नाबाद 78 रन की तूफानी पारी और बेन डंक के जोरदार अर्धशतक की मदद से होबार्ट हरिकेन्स ने चैंपियन्स लीग टी20 के ग्रुप बी में आज यहां केप कोबराज को छह विकेट से हराकर अपना खाता खोला।

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरी कोबराज की टीम सलामी बल्लेबाज रिचर्ड लेवी (30 गेंदों पर 42 रन) की उपयोगी पारी के बावजूद बीच के ओवरों में विकेट गंवाने से बैकफुट पर चली गयी। वर्नोन फिलैंडर (14 गेंदों पर नाबाद 32) और रोबिन पीटरसन (14 गेंदों पर नाबाद 25) के बीच 52 रन की अटूट साझेदारी से यह दक्षिण अफ्रीकी टीम छह विकेट पर 184 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा करने में सफल रही। फिलैंडर और पीटरसन हालांकि गेंदबाजी में कमाल नहीं दिखा पाये।

ब्लिजार्ड और डंक (35 गेंदों पर 54 रन) ने इन दोनों को निशाने पर रखा। कोबराज की टीम 17वें ओवर तक बेहतर स्थिति में दिख रही थी क्योंकि हरिकेन्स को 18 गेंदों पर 44 रन चाहिए थे, लेकिन ब्लिजार्ड और जोनाथन वेल्स (नाबाद 17) ने अगले दो ओवरों में ही अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। ब्लिजार्ड ने अपनी पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाये। इनमें विजयी छक्का भी शामिल है। आस्ट्रेलियाई टीम हरिकेन्स ने 19 ओवरों में चार विकेट पर 186 रन बनाकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की। कोबराज को लगातार दूसरी हार का सामना करना पड़ा और उसके लिये आगे का सफर काफी मुश्किल भरा हो गया है।

डंक ने हरिकेन्स को तूफानी शुरूआत दिलायी। उन्होंने फिलैंडर पर तीन चौके जड़े और अगले ओवर में पीटरसन पर लगातार चार चौके लगाये। उन्होंने टिप पेन के साथ पहले विकेट के लिये 28 गेंदों पर 51 रन की साझेदारी की। इसमें पेन का योगदान केवल सात रन का था। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने 31 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके तुरंत बाद हालांकि उन्होंने ढीला शाट खेलकर कैच थमा दिया। डंक की पारी में दस चौके शामिल हैं। उनका स्थान लेने के लिये क्रीज पर उतरे पाकिस्तानी बल्लेबाज शोएब मलिक (8) अधिक देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाये।

ब्लिजार्ड ने शुरू में सतर्कता बरतने के बाद सही समय पर अपने तेवर दिखाने शुरू किये। उन्होंने पीटरसन पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़कर शुरूआत की और फिर फिलैंडर के एक ओवर में लांग आन और डीप स्क्वायर लेग पर छक्का लगाकर रन गति तेज की। फिलैंडर के इस ओवर से पहले हरिकेन्स को 18 गेंदों पर 44 रन चाहिए थे लेकिन इस ओवर में 24 रन जाने से कोबराज की टीम एकदम से बैकफुट पर चली गयी।

अनुभवी चार्ल्स लैंगवेल्ट भी अपनी गेंदों पर काबू नहीं रख पाये। उन्होंने अगले ओवर में 21 रन लुटा दिये। इनमें ब्लिजार्ड के दो छक्के और वेल्स का एक छक्का शामिल है। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 28 गेंदों पर 65 रन की अटूट साझेदारी की। फिलैंडर ने तीन ओवर में 42 रन और पीटरसन ने इतने ही ओवरों में 37 रन लुटाये। इन दोनों को कोई विकेट नहीं मिला जबकि लांगवेल्ट ने चार ओवर में 43 रन देकर एक विकेट हासिल किया। सीब्रांड इंगेलबेच्ट का प्रयास आखिर में काम नहीं आया। उन्होंने चार ओवर में 20 रन देकर तीन विकेट लिये।

हिल्फेनहास ने पारी के दूसरे ओवर में ही अनुभवी हाशिम अमला (आठ) को बोल्ड कर दिया। इसके बाद क्रीज पर उतरे ओम्फिल रामेला (21) ने बोलिंजर की लगातार तीन गेंदों पर दो छक्के और एक चौका लगाया लेकिन अगली गेंद पर वह बोल्ड हो गये। लेवी ने इसके बाद अपने तेवर दिखाये। उन्होंने जेवियर डोहर्टी का स्वागत दो चौकों से किया और हिल्फेनहास के अगले ओवर में तीन बार गेंद सीमा रेखा पार भेजी। उन्होंने जो मेनी की गेंद पर एक हाथ से मिडविकेट पर छक्का भी लगाया। उन्होंने लागलिन की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दे बैठे।

कोबराज ने 11वें से 17वें ओवर के बीच केवल 46 रन बनाये और इस बीच कप्तान जस्टिन ओनटोंग (10), विकेटकीपर बल्लेबाज डेन विलास (25) और सीब्रांड इंगेलबेच्ट (12) के विकेट गंवाये। इसके बाद पीटरसन और फिलैंडर ने अपना जलवा दिखाया। इन दोनों ने हिल्फेनहास के आखिर ओवर में एक एक छक्का जड़कर 18 रन बटोरे।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.