इंग्लैंड-श्रीलंका टेस्ट : रूट के दोहरे शतक से इंग्लैंड मजबूत
Advertisement

इंग्लैंड-श्रीलंका टेस्ट : रूट के दोहरे शतक से इंग्लैंड मजबूत

यार्कशर के बल्लेबाज जो रूट के करियर के पहले दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन नौ विकेट पर 575 रन बनाने के बाद पहली पारी घोषित करके अपनी स्थिति मजबूत की।

इंग्लैंड-श्रीलंका टेस्ट : रूट के दोहरे शतक से इंग्लैंड मजबूत

लंदन : यार्कशर के बल्लेबाज जो रूट के करियर के पहले दोहरे शतक की मदद से इंग्लैंड ने श्रीलंका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन नौ विकेट पर 575 रन बनाने के बाद पहली पारी घोषित करके अपनी स्थिति मजबूत की।

श्रीलंका ने हालांकि जोरदार टक्कर देते हुए दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 140 रन बनाए। श्रीलंका की टीम अब भी 435 रन से पिछड़ रही है जबकि उसे फालोआन टालने के लिए 235 रन की दरकार है।

मेहमान टीम ने एकमात्र विकेट दिमुथ करूणारत्ने (38) के रूप में गंवाया जिन्हें पदार्पण कर रहे तेज गेंदबाज क्रिस जोर्डन ने अपने पहले ओवर में ही पवेलियन भेज दिया। कौशल सिल्वा (नाबाद 62) और कुमार संगकारा (नाबाद 32) ने इसके बाद दूसरे विकेट के लिए 82 रन की अटूट साझेदारी करके श्रीलंका की स्थिति में सुधार किया।

इससे पहले रूट जोनाथन ट्राट के बाद श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने। रूट जब 200 रन बनाकर खेल रहे थे तब इंग्लैंड के कप्तान एलिस्टेयर कुक ने पारी घोषित करने का फैसला किया। उन्होंने अपनी पांच घंटे से कुछ अधिक की पारी के दौरान 298 गेंद का सामना करते हुए 16 चौके जड़े। यार्कशर के इस 23 वर्षीय बल्लेबाज ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ लार्डस पर अपने पिछले टेस्ट में भी 180 रन बनाए थे।

ग्यारहवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जेम्स एंडरसन :नाबाद 09: की मौजूदगी में रूट ने अपना दोहरा शतक पूरा किया। इंग्लैंड का यह स्कोर श्रीलंका के खिलाफ उसका सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले टीम का शीर्ष स्कोर छह विकेट पर 551 रन पर पारी घोषित था जो 2006 में लार्डस पर ही बना था। मेजबान टीम पिछले 14 टेस्ट में पहली बार किसी पारी में 400 से अधिक रन बना पाई है।

रूट कल उस समय बल्लेबाजी करने उतरे थे जब इंग्लैंड की टीम तीन विकेट पर 74 रन बनाकर मुश्किल में थी। इसके बाद उन्होंने पहले दिन का खेल खत्म होने तक टीम का स्कोर पांच विकेट पर 344 रन तक पहुंचाया।

इंग्लैंड की ओर से मैट प्रायर ने भी 86 रन बनाए जबकि निचले क्रम में स्टुअर्ट ब्राड ने 47 रन का योगदान दिया। श्रीलंका की ओर से नुआन प्रदीप ने 123 रन देकर चार विकेट चटकाए जबकि शामिंदा इरांगा ने 163 रन देकर तीन बल्लेबाजों को आउट किया।

Trending news