सचिन की विदाई श्रृंखला : ईडन तैयार, हर तरफ तेंदुलकर की चर्चा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच से पूर्व सिर्फ और सिर्फ सचिन की चर्चा है। स्टेडियम के बाहर सचिन के विशालकाय कटआउट और होर्डिग लगे हैं।

कोलकाता : भारत और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार से ऐतिहासिक ईडन गार्डन्स स्टेडियम में शुरू हो रही दो मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच से पूर्व सिर्फ और सिर्फ सचिन की चर्चा है। स्टेडियम के बाहर सचिन के विशालकाय कटआउट और होर्डिग लगे हैं।
एक होर्डिग पर लिखा है-`तुम्हें सपने देखने और उनका पीछा करने का हक है, क्योंकि सपने वाकई सच होते हैं`। इस प्रेरक उक्ति के साथ भारतीय टीम में शामिल कई खिलाड़ियों ने अपना करियर शुरू किया होगा और आज उन्हें भारतीय क्रिकेट के सबसे महान प्रतिनिधि के साथ खेलने और मैदान में रहते हुए उन्हें विदा होते देखने का मौका मिल रहा है।
सचिन अपने करियर का अंतिम टेस्ट मैच 14 नवंबर से मुंबई में खेलेंगे। वही मुंबई जहां वह पले, बढ़े और खेले, वही मुंबई जिसकी आबो-हवा उनके रगों में बसती है। इसी कारण सचिन ने अपना अंतिम टेस्ट अपने शहर में खेलने की गुजारिश की, जिसे भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने सहर्ष स्वीकार कर लिया। यह एक महान खिलाड़ी को छोटी सी भेंट की तरह है।
कोलकाता से पहले सचिन ने हरियाणा के रोहतक जिले में स्थित छोटे से गांव लाहली में अपना अंतिम रणजी मैच खेला। सचिन के कारण लाहली स्टेडियम में तिल रखने की जगह नहीं थी और बहुत वर्षो बाद ईडन में भी बुधवार को यही होगा। सचिन का इस्तकबाल करने के लिए 65 हजार दर्शक ईडन पहुंच रहे हैं।
जब से सचिन ने संन्यास की घोषणा की है, भारतीय क्रिकेट में सिर्फ उन्हीं की चर्चा है। आस्ट्रेलिया और भारत के बीच हुई एकदिवसीय श्रृंखला की गहमा-गहमी ने भी इस चर्चा को नरम नहीं पड़ने दिया और जैसे ही यह श्रृंखला समाप्त हुई, सचिन एक बार फिर चर्चा के केंद्र में आ गए।
अब सबकी चाहत है कि सचिन लाहली की अपनी पारी को आगे बढ़ाते हुए ईडन में शतक जमाएं। चैम्पियंस ट्रॉफी की कई पारियों में नाकाम रहने के बाद सचिन ने उम्मीदों पर खरा उतरते हुए 79 रनों की नाबाद पारी खेली और अपनी टीम को जीत दिलाई।
कोलकाता के क्रिकेट प्रेमी कभी नहीं चाहेंगे कि सचिन ईडन में सस्ते में आउट हों लेकिन यहां की विकेट जानकारों के साथ-साथ खुद सचिन के लिए भी राज बनी हुई है। क्यूरेटर प्रबीर मुखर्जी ने कप्तान धौनी और कोच डंकन फ्लेचर के अलावा अभी किसी को पिच तक जाने नहीं दिया है। सोमवार को उन्होंने रोहित शर्मा को पिच पर जाने से रोक दिया था।
बीते वर्ष ईडन की पिच नए तरह से बनाई गई थी और तब से लेकर आज तक इस पिच पर कोई रणजी मैच भी नहीं खेला गया है। बीते महीने की बारिश को देखते हुए अंदाजा लगाया गया है कि गेंद इस पिच पर धीमी और नीची रहेगी, लेकिन सचिन के पास इतना अनुभव तो है कि वह पिच का मिजाज भांप सकते हैं।
कप्तान ने पिच देखी है लेकिन इसका राज नहीं खोला है। अब यह देखना वाकई रोचक होगा कि वह किस तरह के संयोजन के साथ बुधवार को मैदान पर उतरते हैं? बहुत संभावना है कि वह दो तेज गेंदबाजों और दो स्पिन गेंदबाजों के साथ खेलें। स्पिन विभाग तो रविचंद्रन अश्विन और प्रज्ञान ओझा के पास ही रहेगा लेकिन तेज गेंदबाजों को लेकर धौनी के चयन का इंतजार रहेगा। स्थानीय खिलाड़ी मोहम्मद शमी को भी मौका मिल सकता है।
सचिन की चर्चा के बीच कैरेबियाई टीम के बारे में कोई बात भी नहीं कर रहा है, जिसने अपनी पिछली छह टेस्ट मैचें जीती हैं, और जिसके पास शिवनारायण चंद्रपॉल, क्रिस गेल, मार्लन सैमुएल्स और डारेन सैमी जैसे धुरंधर खिलाड़ी हैं। सैमी कह चुके हैं कि विदाई श्रृंखला होने के नाते वह सचिन को शतक की छूट नहीं दे सकते और उनकी टीम तो पहली ही गेंद पर सचिन का विकेट चाहती है।
एक तरफ जहां सैमी और उनके साथी सचिन को सस्ते में आउट करने की जुगत में लगे होंगे, वहीं दूसरी ओर मैदान और उससे बाहर मैच देख रहे करोड़ों देशवासी सचिन की सफलता के लिए प्रार्थना कर रहे होंगे। अब देखना है कि सैकड़ों बार प्रशंसकों की प्रार्थना पर शतक लगाने वाले सचिन के लिए प्रशंसकों की प्रार्थना अंतिम श्रृंखला में कितना काम आती है।
टीमें (संभावित):
भारत : महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, प्रज्ञान ओझा, अमित मिश्रा, अजिंक्य रहाणे, उमेश यादव, मोहम्मद शमी, रोहित शर्मा और इशांत शर्मा।
वेस्टइंडीज : डारेन सैमी, टीनो बेस्ट, डारेन ब्रावो, शिवनारायण चंद्रपॉल, शेल्डन कॉटरेल, नरसिंह देवनारायण, किर्क एडवर्डस, क्रिस गेल, वीरासेमी परमॉल, कीरन पॉवेल, दिनेश रामदीन, केमर रोच, मार्लन सैमुएल्स, शेन शिलिंगफोर्ड और चाडविक वॉल्टन। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.