विश्व फुटबाल रैंकिंग: जर्मनी फिर बना नंबर एक, भारत तीन पायदान चढ़ा

विश्व चैंपियन जर्मनी चौथी बार फुटबाल महाकुंभ में परचम लहराने के दम पर फीफा विश्व रैंकिंग में फिर से शीर्ष पर काबिज हो गया है। इस बीच भारत ने भी अपनी रैंकिंग में कुछ सुधार किया है और वह तीन पायदान उपर 151वें नंबर पर पहुंच गया है।

ब्राजील में विश्व कप फुटबॉल से दुनिया एकजुट हुई: मोदी ब्राजील में विश्व कप फुटबॉल से दुनिया एकजुट हुई: मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्राजील को विश्व कप फुटबॉल की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के लिये बधाई दी और कहा इस सुंदर खेल ने दुनिया को एकजुट किया।

जर्मनी की फुटबॉल विश्व चैम्पियन टीम का स्वागत करने उमड़ा जनसैलाब जर्मनी की फुटबॉल विश्व चैम्पियन टीम का स्वागत करने उमड़ा जनसैलाब

जर्मनी के हजारों प्रशंसक आज बर्लिन के ब्रेंडेनबर्ग गेट पर जुटे जहां उन्हें अपनी विश्व कप विजेता टीम के आगमन का इंतजार है जिससे कि टीम का भव्य स्वागत किया जा सके।

ब्लाटर ने वर्ल्‍ड कप को 10 में से 9.25 अंक दिए

फीफा अध्यक्ष सेप ब्लाटर ने ब्राजील में हुए विश्व कप की जमकर सराहना करते हुए कहा कि यह ‘काफी विशेष’ प्रतियोगिता रही। फीफा अध्यक्ष ने कहा कि इस बार विश्व कप को जिस चीज ने काफी खास बनाया वह फुटबाल का स्तर और मैचों के दौरान का जज्बा रहा। ब्लाटर ने इस दौरान कहा कि फीफा ने टूर्नामेंट को 10 में से 9.25 अंक दिए हैं।

जर्मनी ने वर्ल्‍ड कप जीत से पहले ही छाप लिए थे डाक टिकट

जर्मनी इस हफ्ते अपनी फुटबाल विश्व कप जीत के डाक डिकट जारी करेगा। अधिकारियों ने बताया कि 50 लाख डाक टिकट तो फाइनल से पहले ही छाप ली गई थी।

अर्जेंटीना के कोच साबेला बोले-पहले से ही महान है लियोनेल मेसी अर्जेंटीना के कोच साबेला बोले-पहले से ही महान है लियोनेल मेसी

अर्जेंटीना के कोच अलेजांड्रो साबेला ने कहा कि लियोनेल मेस्सी का अर्जेंटीना की तरफ से विश्व कप नहीं जीत पाने से उनकी सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की ख्याति प्रभावित नहीं होगी। अर्जेंटीना की रविवार रात यहां फाइनल में जर्मनी के हाथों 1-0 से हार के कारण मेस्सी हमवतन डियगो माराडोना की बराबरी नहीं कर पाए।

लियोनेल मेस्सी पहले से ही महान हैं: अर्जेंटीना के कोच लियोनेल मेस्सी पहले से ही महान हैं: अर्जेंटीना के कोच

अर्जेंटीना के कोच अलेजांड्रो साबेला ने कहा कि लियोनेल मेस्सी का अर्जेंटीना की तरफ से विश्व कप नहीं जीत पाने से उनकी सर्वकालिक महान खिलाड़ियों की ख्याति प्रभावित नहीं होगी। अर्जेंटीना की कल रात यहां फाइनल में जर्मनी के हाथों 1-0 से हार के कारण मेस्सी हमवतन डियगो माराडोना की बराबरी नहीं कर पाये।

फुटबॉल वर्ल्ड कप जीतने के बाद जश्न में डूबे जर्मनवासी फुटबॉल वर्ल्ड कप जीतने के बाद जश्न में डूबे जर्मनवासी

विश्व कप फाइनल में अर्जेंटीना पर जीत से जर्मनी खुशी में झूमने लगा। अपनी टीम की ऐतिहासिक चौथी जीत पर प्रशंसक रात भर नाच गाने में मस्त रहे। जर्मनी की अर्जेंटीना पर 1-0 से जीत के बाद बर्लिन में कल रात जमकर आतिशबाजी की गयी। प्रशंसक सड़कों पर निकल आये। वे गाड़ियों के हार्न बजा रहे थे और उनके हाथों में जर्मन ध्वज लहरा रहा था। राजधानी के मुख्य स्थल पर 250,000 से भी अधिक प्रशंसक खुशी में झूम रहे थे। इनमें से कई गा रहे थे, ‘वाह यह जीत कितनी खूबसूरत है’ और सुपर जर्मनी।

अर्जेंटीना के कोच साबेला ने कहा, मौके गंवाना महंगा पड़ा अर्जेंटीना के कोच साबेला ने कहा, मौके गंवाना महंगा पड़ा

अर्जेंटीना के कोच अलेजांड्रो साबेला ने कहा कि उनकी टीम को जर्मनी के खिलाफ विश्व कप फाइनल में मौकों का फायदा नहीं उठा पाना महंगा पड़ा। गोंजालो हिगुएन ने पहले हाफ में गोल करने का सुनहरा अवसर गंवाया जबकि लियोनेल मेस्सी भी दूसरे हाफ के शुरू में गोल करने से चूक गये थे। जर्मनी के मारियो गोएट्जे ने अतिरिक्त समय में गोल दागकर अपनी टीम को जीत दिलायी।

गोएट्जे से कहा था, साबित करो कि मेस्सी से बेहतर हूं : लोउ गोएट्जे से कहा था, साबित करो कि मेस्सी से बेहतर हूं : लोउ

जर्मनी के कोच जोचिम लोउ ने खुलासा किया है कि कि उन्होंने मारियो गोएट्जे से कहा था कि उसे खुद को लियोनेल मेस्सी से बेहतर साबित करना है और जर्मनी के इस ‘चमत्कारिक खिलाड़ी’ ने अतिरिक्त समय में गोल करके अपनी टीम को विश्व चैंपियन बना दिया। गोएट्जे स्थानापन्न खिलाड़ी के रूप में मैदान पर उतरे और उन्होंने 113वें मिनट में गोल करके जर्मनी को अर्जेंटीना पर 1-0 से जीत दिलायी।

दिग्गजों की जमात में शामिल होने से चूके मेस्सी दिग्गजों की जमात में शामिल होने से चूके मेस्सी

अर्जेंटीना की विश्व कप फाइनल में जर्मनी के हाथों 1-0 से हार के कारण टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गये लियोनेल मेस्सी दुनिया के दिग्गज फुटबालरों की जमात में अपनी जगह पक्की करने से चूक गये। इस 27 वर्षीय खिलाड़ी ने बार्सिलोना की तरफ से खेलते हुए अब तक लगभग हर खिताब जीता और रिकार्ड अपने नाम किया है लेकिन वह अपनी राष्ट्रीय टीम को विश्व चैंपियन नहीं बना पाया। उनके पास खेल के इतिहास में अपने लिये विशिष्ट स्थान बनाने का यह बेहतरीन मौका था। पेले, जिनेदिन जिदान और रोनाल्डो सभी ने फाइनल्स में निर्णायक गोल दागे जबकि डियगो माराडोना ने 1986 के विश्व कप में उस गोल की नींव रखी थी जिसने उनकी टीम को चैंपियन बनाया था लेकिन मारियो गोएट्जे के अतिरिक्त समय में किये गये गोल से मेस्सी का इस श्रेणी में शामिल होने का सपना टूट गया। मेस्सी के सामने दूसरे हाफ के शुरू में गोल करने का स्वर्णिम मौका था जब उनके सामने केवल जर्मन गोलकीपर मैनुएल नुएर था लेकिन उनका शाट बाहर चला गया।

आंसूओं, मस्ती और हिंसा में डूब गया अर्जेंटीना आंसूओं, मस्ती और हिंसा में डूब गया अर्जेंटीना

विश्व कप खिताब का सपना टूटने के बाद अर्जेंटीना में कुछ लोगों के आंसू नहीं थम रहे थे तो कुछ ने इसके बावजूद मस्ती की जिसने आखिर में हिंसा का रूप ले लिया और पुलिस को सड़कों पर चल रही इन पार्टियों को रोकना पड़ा। हजारों लोग ब्यूनसआयर्स के ओबेलिस्क में जमा थे जहां यह देश पारंपरिक तौर पर जश्न मनाता है और रैलियां करता है। लोग ध्वज लहरा रहे थे, आतिशबाजी कर रहे थे और राष्ट्रीय नायक लियानेल मेस्सी के गुणगान किये जा रहे थे।

वर्ल्ड कप ने मेरा जीवन बदल दिया : शकीरा वर्ल्ड कप ने मेरा जीवन बदल दिया : शकीरा

कोलंबियाई पॉप स्टार शकीरा ने इस साल के फीफा विश्व कप समापन समारोह में अपनी प्रस्तुति दी। शकीरा ने कहा कि इस टूर्नामेंट ने उनके जीवन को बदल कर रख दिया क्योंकि वर्ष 2010 में विश्व कप के दौरान ही वह अपने पति से मिली थीं।

गोएट्जे के गोल से जर्मनी ने रच दिया इतिहास गोएट्जे के गोल से जर्मनी ने रच दिया इतिहास

मारियो गोएट्जे के अतिरिक्त समय में किये गये गोल से जर्मनी कल रात यहां फाइनल में अर्जेंटीना को 1-0 से हराकर दक्षिण अमेरिका में विश्व कप फुटबाल का खिताब जीतने वाली पहली यूरोपीय टीम बन गयी। मैच के निर्धारित समय तक गोलरहित छूटने के बाद मरकाना स्टेडियम में 113वें मिनट में वह क्षण आया जब गोएट्जे ने गोल दागकर अर्जेंटीना के लाखों प्रशंसकों का दिल तोड़कर जर्मनी को खुशी से सरोबार कर दिया। इससे लियोनेल मेस्सी का डियगो माराडोना की बराबरी करने का सपना भी टूट गया। विश्व कप में सर्वाधिक 16 गोल करने वाले मिरोस्लोव क्लोस की जगह मैदान पर उतरे गोएट्जे ने एक अन्य स्थानापन्न खिलाड़ी आंद्रे शुर्ले के बायें छोर से दिये गये क्रास को अपनी छाती पर रोका और शानदार वॉली से उसे गोल तक पहुंचा दिया जिससे जर्मनी 24 साल के बाद फिर से विश्व चैंपियन बनने में सफल रहा।

यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने विजयी गोल दागा : गोएट्जे यकीन नहीं हो रहा है कि मैंने विजयी गोल दागा : गोएट्जे

विश्व कप फाइनल में मैच विजेता गोल दागने वाले मारियो गोएट्जे ने कहा कि उन्हें अब भी विश्वास नहीं हो रहा है कि उन्होंने अर्जेंटीना के खिलाफ अतिरिक्त समय में विजयी गोल करके जर्मनी को जीत दिलायी। मरकाना के ऐतिहासिक स्टेडियम में 113वें मिनट में गोल दागने वाले गोएट्जे ने कहा, ‘यह अविश्वसनीय अहसास है। मैं नहीं जानता कि इसे किन शब्दों में बयां करूं। आपने केवल गोल किया और फिर आप वास्तव में नहीं जानते कि उसके बाद क्या हो रहा है। ’

हार के बावजूद टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने मेस्सी हार के बावजूद टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने मेस्सी

अर्जेंटीना भले ही फाइनल में जर्मनी से 0-1 से हार गया लेकिन उसके स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेस्सी को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया जिसके लिये उन्हें गोल्डन बॉल पुरस्कार मिला। वह महान डियगो माराडोना के बाद यह पुरस्कार हासिल करने वाले दूसरे अर्जेंटीनी खिलाड़ी हैं। माराडोना ने 1986 में यह पुरस्कार हासिल किया था। तब अर्जेंटीना ने जर्मनी को हराकर खिताब जीता था।

24 साल बाद जर्मनी फिर बना फुटबॉल का बादशाह, अर्जेंटीना को 1-0 से हराया 24 साल बाद जर्मनी फिर बना फुटबॉल का बादशाह, अर्जेंटीना को 1-0 से हराया

रविवार को यहां खेले गए विश्व कप फुटबाल के फाइनल मैच में जर्मनी ने अर्जेंटीना को एक्सट्रा टाइम में 1-0 से हरा दिया। मध्यांतर तक दोनों टीमें एक दूसरे के खिलाफ कोई गोल नहीं कर सकीं।

विश्व कप समापन समारोह में शकीरा, संताना और सांबा ने बांधा समां विश्व कप समापन समारोह में शकीरा, संताना और सांबा ने बांधा समां

करोड़ों ब्राजीली फुटबाल प्रेमियों की कराह रविवार को यहां विश्व कप फुटबाल के संगीतमय समापन समारोह में दब गयी जिसमें दर्शकों की चहेती शकीरा, गिटार के बादशाह कालरेस सांताना और साथ ही सांबा नृत्य आकषर्ण का केंद्र रहा।

फुटबॉल विश्व कप: ब्राजील की एक और हार से हताश हुए फैंस फुटबॉल विश्व कप: ब्राजील की एक और हार से हताश हुए फैंस

ब्राजील के प्रशंसकों ने नीदरलैंड के खिलाफ विश्व कप प्ले ऑफ में अपनी टीम की 0-3 की हार पर निराशा जताई जबकि अधिकांश को उम्मीद है कि जर्मनी की टीम अर्जेन्टीना को हराकर विश्व खिताब जीतने में सफल रहेगी।

एंजेला मार्केल को यकीन, जर्मनी जीतेगा फुटबॉल विश्व कप एंजेला मार्केल को यकीन, जर्मनी जीतेगा फुटबॉल विश्व कप

चांसलर एंजेला मार्केल को पूरा विश्वास है कि जर्मनी फाइनल में अर्जेंटीना को हराकर विश्व कप जीतने में सफल रहेगा। मार्केल ने जर्मन टेलीविजन जेडडीएफ से कहा, निश्चित तौर पर फाइनल आसान नहीं होगा।

फुटबॉल वर्ल्ड कप: ब्राजील में सबसे अधिक चमक बिखेर रहे हैं गोलकीपर फुटबॉल वर्ल्ड कप: ब्राजील में सबसे अधिक चमक बिखेर रहे हैं गोलकीपर

दक्षिण अफ्रीका में चार साल पहले टीमों के सतर्क होकर खेलने के कारण ब्राजील में चल रहे विश्व कप को आक्रामक फुटबॉल की वापसी माना जा रहा है लेकिन 2014 विश्व कप में सबसे अधिक चमकने का मौका दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गोलकीपरों को मिला है।