नागपुर वनडे: धवन और कोहली के धमाकेदार शतक की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से धोया

Last Updated: Wednesday, October 30, 2013 - 22:00

नागपुर : शिखर धवन (100), विराट कोहली (नाबाद 115) और रोहित शर्मा (79) की शानदार पारियों की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने जामथा स्थित विदर्भ क्रिकेट संघ मैदान पर बुधवार खेले गए छठे एकदिवसीय मुकाबले में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया। भारत ने आस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 351 रनों के लक्ष्य को 49.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। कोहली 66 गेंदों पर 18 चौके और एक छक्का लगाकर नाबाद लौटे जबकि कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने नाबाद 25 रन बनाए। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए अहम मुकाम पर 39 गेंदों पर 61रन जोड़े। धौनी की 23 गेंदों की पारी में दो चौके शामिल है। कोहली ने अपने करियर का 17वां और इस श्रृंखला का दूसरा शतक लगाया।
LIVE SCORECARD» I LIVE COMMENTARY»
विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने शानदार शुरुआत की। अपने करियर का चौथा शतक लगाने वाले धवन और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 29.3 ओवरों में 178 रन जोड़े। इस जोड़ी ने इस श्रृंखला में तीसरी बार भारत के लिए जीत की जमीन तैयार की।
शर्मा एरॉन फिंच की एक खराब गेंद पर लपके गए। शर्मा ने 89 गेंदों पर सात चौके और तीन छक्के लगाए। इसके बाद धवन ने अपना शतक पूरा किया। उन्होंने इसके लिए 100 गेंदों का सामना किया। धवन शतक पूरा करते ही आउट हो गए। उनका विकेट 234 रनों के कुल योग पर गिरा। धवन ने 102 गेंदों पर 11 चौके लगाए।
धवन की विदाई के बाद सुरेश रैना विकेट पर विराट कोहली का साथ देने आए। दोनों ने मिलकर स्कोर को 294 रनों पर पहुंचाया लेकिन इसी योग पर रैना मिशेल जानसन की एक शॉर्ट पिच गेंद पर गच्चा खा गए। रैना ने 15 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 16 रन बनाए। जानसन ने इसी ओवर में युवराज सिंह (0) को भी चलता किया।
अब भारत मुश्किल में नजर आ रहा था लेकिन कप्तान कोहली ने मिलकर टीम की नैया पार कराने का काम जारी रखा। 31 गेंदों पर अर्धशतक पूरा करने वाले कोहली ने जेम्स फॉल्कनर द्वारा फेंके गए पारी के 48वें ओवर में लगातार तीन चौके लगाते हुए 63 गेंदों पर अपने करियर का 17वां शतक पूरा किया। शतक के बाद कोहली ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कप्तान के साथ मिलकर भारत को जीत तक पहुंचा दिया।
बेले, वॉटसन ने आस्ट्रेलिया को 350 रनों तक पहुंचाया
इससे पहले, कप्तान जार्ज बेले (156) और हरफनमौला शेन वॉटसन (102) की शानदार शतकीय पारियों की मदद से आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने छह विकेट पर 350 रन बनाए। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने 45 रन के कुल योग पर फिल ह्यूज (13) और एरॉन फिंच (20) के रूप में आस्ट्रेलिया के दो विकेट झटक लिए थे लेकिन इसके बाद वॉटसन और बेले ने तीसरे विकेट के लिए 168 रनों की साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मजबूत योग तक पहुंचा दिया।
बेले ने वॉटसन के साथ शतकीय साझेदारी निभाने के बाद एडम वोग्स (नाबाद 44) के साथ पांचवें विकेट के लिए भी शतकीय साझेदारी निभाई लेकिन इसमें बेले का ही अधिकांश योगदान रहा। अपने करियर का दूसरा शतक लगाने वाले बेले ने अब तक की सबसे बड़ी पारी खेलते हुए 114 गेंदों का सामना करते हुए 13 चौके और छह छक्के लगाए। वॉटसन ने 94 गेंदों का सामना कर 13 चौकों और तीन छक्कों की मदद से अपना नौवां एकदिवसीय शतक पूरा किया।
बेले ने वोग्स के साथ महज 13.2 ओवरों में 9 के औसत से 120 रन जोड़े। वोग्स ने 38 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके लागए। ग्लेन मैक्सवेल 9 रन ही बना सके। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जेडजा ने दो-दो विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर, और मोहम्मद समी को एक-एक सफलता मिली। जडेजा ने पारी के अंतिम ओवर की दूसरी गेंद पर बेले को चलता किया और फिर अगली ही गेंद पर वोग्स को भी चलता कर दिया था लेकिन वह गलती से नो बॉल कर बैठे। अगली गेंद पर एक रन बना लेकिन चौथी गेंद पर जडेजा ने मिशेल जानसन (0) को आउट कर दिया।
दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर
सात मैचों की इस श्रृंखला में दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर चल रही हैं। आस्ट्रेलिया ने पुणे में खेला गया पहला और मोहाली में खेला गया तीसरा मैच जीता था जबकि भारत ने जयपुर में खेले गए दूसरे मैच के साथ बराबरी की थी। रांची में खेला गया चौथा मैच एक पारी के बाद रद्द हो गया था जबकि कटक में खेला जाने वाला पांचवां मुकाबला टॉस से पहले ही रद्द कर दिया गया था। अंतिम मैच बेंगलुरू में खेला जाएगा।



First Published: Wednesday, October 30, 2013 - 21:46


comments powered by Disqus