कोलकाता टेस्ट: रोहित, अश्विन के शतक की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 51 रनों से रौंदा

ईडन गर्डन में खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट में भारत ने वेस्टइंडीज को पारी और 51 रन से हरा दिया।

ज़ी मीडिया ब्यूरो
कोलकाता: भारतीय क्रिकेट टीम ने ईडन गार्डन स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में वेस्टइंडीज को आज (शुक्रवार को) एक पारी और 51 रनों से हरा दिया। मैच का फैसला तीन दिनों में ही हो गया। वेस्टइंडीज ने पहली पारी में 234 रन बनाए थे। भारत ने अपनी पहली पारी में रोहित शर्मा (177) और रविचंद्रन अश्विन (124) के शानदार शतकों की मदद से 543 रन बनाए। पहली पारी के आधार पर भारत को 219 रनों की बढ़त मिली। जवाब में खेलने उतरी वेस्टइंडीज की टीम अपनी दूसरी पारी में 168 रन ही बना सकी।
भारत की ओर से मोहम्मद समी ने दूसरी पारी में पांच और मैच में नौ विकेट हासिल किए जबकि अश्विन को दूसरी पारी मे तीन विकेट मिले। अश्विन ने मैच में पांच विकेट लिए। इस जीत के साथ भारत ने दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। ईडन में अपना अंतिम टेस्ट खेल रहे सचिन तेंदुलकर को उनके साथियों ने जीत का तोहफा दिया। उल्लेखनीय है कि सचिन 14 नवम्बर से मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम मे होने वाले सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे। वह सचिन के करियर का 200वां टेस्ट होगा।
मैच का ताजा हाल जानने के लिए नीचे लिंक क्लिक करें।
LIVE SCORECARD» I LIVE COMMENTARY»
भारतीय क्रिकेट टीम ने ईडन गार्डन स्टेडियम में वेस्टइंडीज के साथ जारी पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन अपनी पहली पारी में 453 रन बनाए। भारत को 219 रनों की अहम बढ़त हासिल हुई है। वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 234 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज की ओर से शेन शिलिंगफोर्ड ने 167 रन देकर छह विकेट हासिल किए। शिलिंगफोर्ड ने करियर में पांचवीं बार पारी में पांच विकेट लिए हैं। भारतीय पारी भोजनकाल से ठीक पहले समाप्त हुई। टीम इंडिया ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट पर 354 रन बनाए थे। अपने करियर के पहले ही टेस्ट में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा 127 और रविचंद्रन अश्विन 92 रनों पर नाबाद लौटे थे।
रोहित और 124 रन बनाने वाले अश्विन ने दिन की शुरुआत ठीक उसी तरह की, जिस तरह से उन्होंने दूसरे दिन की समाप्ति की थी। सबसे पहले अश्विन ने 159 गेंदों पर अपने करियर का दूसरा शतक पूरा किया और फिर रोहित ने 254 गेंदों पर 150 रनों का आंकड़ा छुआ। दोनों ने इस साझेदारी के दौरान सातवें विकेट के लिए भारत के लिए सबसे अधिक रन जोड़े। इन दोनों ने दिलीप वेंगसरकर और रवि शास्त्री के बीच 1986 में हुई 259 (नाबाद) की साझेदारी को पीछे छोड़ दिया। आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुम्बई में खेले गए उस मैच में वेंगसरकर ने नाबाद 164 रन बनाए थे जबकि शास्त्री 121 रनों पर नाबाद लौटे थे। वह मैच बराबरी पर छूटा था।
ऐसा लग रहा था कि रोहित आसानी से अपना दोहरा शतक पूरा कर लेंगे लेकिन अम्पायर के एक गलत फैसले ने उन्हें तथा दर्शकों को निराश कर दिया। रोहित 177 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उस समय कुल योग 436 रन था। रोहित वीरासैमी परमॉल की गेंद पर पगबाधा हुए। वह अपने खिलाफ दिए गए फैसले से नाराज थे क्योंकि वीरासैमी परमॉल की गेंद ऑफ स्टम्प के बाहर गिरी थी और दाएं हाथ के बल्लेबाज रोहित से दूर जा रही थी। गेंद जिस तरह से पैड पर टकराई थी, उससे साफ था कि वह ऑफ स्टम्प से नहीं टकराती। रोहित इस फैसले के बाद कुछ पल के लिए विकेट पर रुके रहे और फिर भारी कदमों के साथ पवेलियन की राह ली। रास्ते में वे कुछ बुदबुदा रहे थे। जाहिर था कि वह अम्पायर के फैसले से बेहद नाराज थे।
रोहित सिर्फ 23 रनों के अंतर से उन पांच खिलाड़ियों की सूची में शामिल नहीं हो सके, जो पदार्पण टेस्ट में शतक लगा चुके हैं। इस क्लब में इंग्लैंड के आरई फोस्टर, वेस्टइंडीज के लॉरेंस रो, श्रीलंका के ब्रेंडन कुरुप्पू, न्यूजीलैंड के एमएस सिंक्लेयर और दक्षिण अफ्रीका के जैक्स रुडॉल्फ शामिल हैं।
फोस्टर ने 1903 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 287 रन बनाए थे जबकि रो ने 1972 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 214 रनों की शानदार पारी खेली थी। कुरुप्पू ने 1987 में न्यूजीलैंड के खिलाफ 201 नाबाद, सिंक्लेयर ने 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 214 और रुडॉल्फ ने 2003 में बांग्लादेश के खिलाफ 222 नाबाद बनाए थे।
इसके बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाज हावी हो गए। इसी क्रम में अश्विन का विकेट 444 रनों के कुल योग पर गिरा। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरा शतक लगाने वाले अश्विन ने 210 गेंदों पर 11 चौके लगाए। फिर 451 के कुल योग पर भुवनेश्वर कुमार (12) और 453 के कुल योग पर मोहम्मद समी (1) का विकेट गिरा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.