Kolkata Test Live : 10 रन बनाकर सचिन आउट, करोड़ों फैंस का टूटा दिल, रोहित ने भारत को संकट से उबारा
Advertisement

Kolkata Test Live : 10 रन बनाकर सचिन आउट, करोड़ों फैंस का टूटा दिल, रोहित ने भारत को संकट से उबारा

गुरुवार को ईडन गार्डंस के मैदान पर उस समय मायूसी छा गई जब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर महज 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस तरह से टीम इंडिया को 82 रनों पर चौथा झटका लगा।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
LIVE SCORECARD» I LIVE COMMENTARY»
कोलकाता : गुरुवार को ईडन गार्डंस के मैदान पर उस समय मायूसी छा गई जब मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर महज 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इस तरह से टीम इंडिया को 82 रनों पर चौथा झटका लगा। शेन शिलिंगफोर्ड के खाते में तेंदुलकर का विकेट गया। तेंदुलकर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। तेंदुलकर ने दो क्लासिक शॉट्स जड़े। 6 गेंदों पर बिना खाता खोले सचिन ने सातवीं गेंद पर शानदार चौका जड़ा।
सचिन तेंदुलकर एलबीडब्ल्यू आउट करार दिए गए। हालांकि रिप्ले में साफ दिख रहा था कि अंपायर का सचिन तेंदुलकर के खिलाफ दिया गया आउट का फैसला सही नहीं था। कमेंटेटरों ने भी अंपायर के फैसले पर सवाल उठाए। खुद सचिन भी फैसले से नाखुश दिखे। आमतौर पर सचिन अंपायर के फैसले से नाखुश होते नहीं हैं, जबतक कि उन्हें खुद इस बारे में संदेह नहीं होता।
इससे पहले गुरुवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम इंडिया ने सुबह जल्दी-जल्दी तीन विकेट गंवा दिए। आज भारत ने पहले दिन के स्कोर बिना किसी नुकसान के 37 रन से आगे खेलना शुरू किया।
वेस्टइंडीज के साथ पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में अपनी विदाई श्रृंखला में सचिन तेंदुलकर के सस्ते में आउट हो जाने के कारण दर्शक एक बार उदास जरूर हुए पर अपने पदार्पण मैच में नाबाद अर्धशतक लगाकर भारत को संकट से उबारने वाले रोहित शर्मा के प्रदर्शन ने उन्हें राहत जरूर प्रदान की है।
मैच के दूसरे दिन चायकाल तक भारत ने कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (42), रोहित शर्मा (नाबाद 68) और रविचंद्रन अश्विन (नाबाद 38) की बदौलत छह विकेट के नुकसान पर 229 रन बना लिए हैं। भारत अभी भी वेस्टइंडीज से पांच रन पीछे है जबकि उसके चार विकेट अभी भी शेष हैं। वेस्टइंडीज ने अपनी पहली पारी में 234 रन बनाए थे।
एक समय 83 रनों के कुल योग पर पांच विकेट गंवाकर संकट में पहुंच चुकी भारतीय पारी को कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (42) और रोहित शर्मा ने छठे विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी कर संभाला। धौनी को 156 के कुल योग पर विकेट के पीछे कैच करवाकर टिनो बेस्ट ने इस साझेदारी को तोड़ा। धौनी ने 63 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके लगाए।
धौनी के बाद बल्लेबाजी करने उतरे अश्विन ने भी रोहित का भरपूर साथ दिया और चायकाल तक सातवें विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी कर ली है। शर्मा ने अपनी अर्धशतकीय पारी में आठ चौके लगाए हैं, जबकि अश्विन पांच चौके लगा चुके हैं।
इससे पहले मैच के पहले दिन की समाप्ति तक भारत ने 10 ओवरों में बिना कोई विकेट गंवाए 37 रन बनाए थे। शिखर धवन 21 और मुरली विजय 16 पर नाबाद लौटे थे। धवन अपने कल के स्कोर में दो रनों का इजाफा करने के बाद 42 के कुल योग पर शिलिंगफोर्ड द्वारा बोल्ड कर दिए गए।
इसके बाद मुरली (26) भी सस्ते में आउट हुए। मुरली का विकेट 57 के कुल योग पर गिरा। तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए आए चेतेश्वर पुजारा (17) भी कुछ खास नहीं कर सके और 79 के कुल योग पर शेल्डन कॉटरेल द्वारा विकेट के पीछे दिनेश रामदीन के हाथों लपके गए।
पुजारा ने 36 गेंदों पर दो चौके लगाए। पुजारा के विकेट पर रहते ही सचिन आए थे। उस समय पूरा ईडन गार्डन्स स्टेडियम मानो जी उठा था लेकिन सचिन 41 मिनट विकेट पर बिताने के बाद जैसे ही 10 के निजी योग पर आउट हुए, ईडन में सन्नाटा पसर गया। दर्शकों को एक पल यकीन नहीं हुआ कि सचिन आउट हो गए लेकिन जब सच का सामना हुआ तो निराशा के भाव उनके चेहरों पर देखा जा सकते थे। दर्शक सचिन से बड़ी पारी की उम्मीद कर रहे थे।
इसके बाद दर्शक पवेलियन लौट रहे सचिन के सम्मान में खड़े हो गए। सचिन सिर झुकाए अपने स्ट्रोक चयन पर अफसोस करते पवेलियन लौटे। हर नजर पवेलियन छोर की ओर थी और हर नजर में सचिन की बल्लेबाजी लम्बे समय तक नहीं देख पाने का अफसोस दिख रहा था। इसके बावजूद दर्शकों ने इस महान खिलाड़ी का तालियों के साथ अभिनंदन किया।
सचिन का विकेट 82 के कुल योग पर गिरा। सचिन ने 24 गेंदों पर दो चौके लगाए। इसके बाद विराट कोहली (3) को शिलिंगफोर्ड ने 83 के कुल योग पर कैच आउट कराया। वेस्टइंडीज की ओर से शेन शिलिंगफोर्ड ने चार और बेस्ट तथा कोटरेल ने एक-एक विकेट चटकाए हैं।
मैच के पहले दिन भारतीय गेंदबाज मोहम्मद समी ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 71 रन पर वेस्टइंडीज के चार विकेट चटकाए और वेस्टइंडीज की पूरी पारी 234 रनों पर समेटने में अहम योगदान दिया। समी के अलावा अश्विन ने दो विकेट हासिल किए। अपने 199वें मैच में तेंदुलकर ने भी एक विकेट चटकाया। वेस्टइंडीज की तरफ से सिर्फ मार्लन सैमुएल्स (65) ही अर्धशतकीय पारी खेल सके।

Trending news