IPL-7 : कोलकाता का विजयी आगाज, नारायण की फिरकी पर बेदम हुए मुंबई के बल्लेबाज

स्पिनर सुनील नारायण के शानदार प्रदर्शन की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने पिछले चैम्पियन मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग के सातवें सत्र के उद्घाटन मैच में बुधवार को 41 रन से हरा दिया।

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
अबुधाबी : स्पिनर सुनील नारायण के शानदार प्रदर्शन की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने पिछले चैम्पियन मुंबई इंडियंस को इंडियन प्रीमियर लीग के सातवें सत्र के उद्घाटन मैच में बुधवार को 41 रन से हरा दिया।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने सदाबहार जाक कैलिस के 46 गेंद में 72 रन की मदद से पांच विकेट पर 163 रन बनाए। जवाब में मुंबई की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 122 रन ही बना सकी। केकेआर के कैरेबियाई स्पिनर नारायण ने चार ओवर में 20 रन देकर चार विकेट लिए। मुंबई के लिये सर्वाधिक 48 रन अंबाती रायुडू ने बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 40 गेंद का सामना करके चार चौके जड़े। कप्तान रोहित शर्मा ने 20 गेंद में एक छक्के के साथ 27 रन बनाए।
चेन्नई सुपर किंग्स से मुंबई में आये सलामी बल्लेबाज माइकल हस्सी तीन रन बनाकर नारायण का पहला शिकार हुए। रायुडू की पारी का अंत भी इसी कैरेबियाई स्पिनर ने किया जो आगे निकलकर खेलने के प्रयास में चुके और राबिन उथप्पा ने स्टम्पिंग में चूक नहीं की। न्यूजीलैंड के हरफनमौला कोरे एंडरसन दो ही रन बना सके जबकि हरभजन सिंह खाता भी नहीं खोल पाए। दोनों को नारायण ने पवेलियन भेजा। रायुडू और रोहित के अलावा दोहरे अंक तक पहुंचने वाले बल्लेबाज आदित्य तारे रहे जिन्होंने 24 रन बनाए।
इससे पहले केकेआर के लिये कैलिस और मनीष पांडे ने दूसरे विकेट के लिये 131 रन जोड़े। पांडे ने 53 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से 64 रन बनाए। केकेआर ने आखिरी छह ओवर में 73 रन जोड़े जिनमें से आखिरी ओवर में सूर्यकुमार यादव ने आतिशी प्रदर्शन करके 14 रन निकाले।
कैलिस को 34 के स्कोर पर जीवनदान मिला था। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और तीन छक्के लगाये। मुंबई के लिये तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 23 रन देकर चार विकेट लिये। केकेआर की शुरुआत बेहद खराब रही जब कप्तान गौतम गंभीर खाता खोले बिना दूसरे ही ओवर में मलिंगा का शिकार हो गए। श्रीलंकाई गेंदबाज के सटीक यार्कर का उनके पास कोई जवाब नहीं था।
इसके बाद पांडे और कैलिस ने दूसरे विकेट के लिये उपयोगी रन जोड़े। केकेआर का अगला विकेट 17वें ओवर में गिरा। पांडे ने जहां आक्रामक शाट्स लगाए, वहीं कैलिस ने दूसरा छोर संभाले रखा। कप्तान के जल्दी आउट होने के बाद कैलिस एक छोर संभालकर खेल रहे थे जबकि पांडे ने न्यूजीलैंड के हरफनमौला कोरे एंडरसन को एक छक्का और एक चौका लगाया। पहले पावरप्ले में केकेआर सिर्फ 31 रन बना सका। दस ओवर के बाद केकेआर का स्कोर एक विकेट पर 63 रन था। कैलिस ने प्रज्ञान ओझा की धुनाई करते हुए उसके ओवर में दो छक्कों और एक चौके की मदद से 20 रन बनाये जिससे टीम ने 100 रन भी पूरे किए। उन्हें 34 के ओवर में पोलार्ड की गेंद पर मलिंगा ने जीवनदान दिया था जिसका उन्होंने पूरा फायदा उठाया। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.