महान ऑलराउंडर जैक कैलिस ने टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे और टी20 को भी कहा अलविदा

क्रिकेट के महानतम हरफनमौला क्रिकेटरों में शुमार साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को आज (बुधवार) अलविदा कह दिया। इन्होंने एक साल पहले टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था।

महान ऑलराउंडर जैक कैलिस ने टेस्ट क्रिकेट के बाद वनडे और टी20 को भी कहा अलविदा

ज़ी मीडिया ब्यूरो/रामानुज सिंह
नई दिल्ली: क्रिकेट के महानतम हरफनमौला क्रिकेटरों में शुमार साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) को आज (बुधवार) अलविदा कह दिया। इन्होंने एक साल पहले टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था। कैलिस के टेस्ट से संन्यास के बाद क्रिकेट साउथ अफ्रीका ने कहा था कि 38 बरस का यह खिलाड़ी वनडे क्रिकेट के लिए उपलब्ध रहेगा और वे वर्ल्ड कप 2015 में खेलना चाहते हैं।

लेकिन कैलिस के क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास की धोषणा से क्रिकेट एक्सपर्ट और उनके फैंस अचंभित हैं। उनके फैंस जो 2015 वर्ल्ड कप में उन्हें खेलते हुए देखना चाहते थे वे इस फैसले से काफी निराश हैं। उन्होंने हाल में हुए श्रीलंका खिलाफ तीन वनडे मैचों में खराब बल्लेबाजी की। उन्होंने तीन पारियों में सिर्फ पांच रन बनाए। कैलिस ने कहा कि श्रीलंका में लचर प्रदर्शन ने उन्हें क्रिकेट से संन्यास लेने के लिए प्रेरित किया, हालांकि उन्होंने कहा कि वह आईपीएल और अन्य टी20 क्रिकेट लीग में खेलना जारी रखेंगे।

साउथ अफ्रीका ने अभी तक आईसीसी वर्ल्ड कप नहीं जीता है। ऐसे में अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप से ठीक पहले सीमित ओवर के क्रिकेट से कैलिस का संन्यास लेना वर्ल्ड कप के लिए साउथ अफ्रीका की तैयारियों में गहरा धक्का लगा।

कैलिस विश्व के बेहतरीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों में से एक है जो उनका रिकॉर्ड बोलता है। कैलिस ने वनडे में 11,579 रन बनाए जबकि 328 मैचों में उन्होंने 273 विकेट लिए हैं। इसमें उन्होंने 17 शतक और 86 अर्धशतक जड़े हैं। कैलिस ने 1996 से बाद 5 आईसीसी विश्व कप में देश का प्रतिनिधित्व किया है।

कैलिस ने 166 टेस्ट मैचों में 13,289 रन बनाये जिसमें 45 टेस्ट शतक और 58 अर्धशतक शामिल हैं और उनकी औसत 55.37 रही है तथा वह भारत के सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर हैं। कैलिस ने 292 विकेट भी लिए हैं जिसमें पांच बार उन्होंने पांच विकेट भी हासिल किए हैं। उन्होंने अपने लंबे करियर में 200 कैच भी लपके हैं।

कैलिस की तुलना हमेशा महान क्रिकेटर गैरी सोबर्स से की जाती रही है और हाल ही में पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड ने कहा भी कहा था कि सचिन तेंदलकर के बाद अगर किसी खिलाड़ी की शानदार उपलब्धियां हैं तो वह कैलिस की ही हैं।

 

 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.