कोलकाता टेस्ट : पहला दिन गेंदबाजों के नाम, समी ने झटके 4 विकेट, 234 पर सिमटी इंडीज की पारी, भारत-37 /0

Last Updated: Wednesday, November 6, 2013 - 17:45

कोलकाता: पदार्पण मैच में `लोकल ब्वॉय` मोहम्मद समी (71/4) के रिकॉर्ड प्रदर्शन की बदौलत भारतीय टीम ने ईडन गार्डन स्टेडियम में बुधवार को शुरू हुए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले के पहले ही दिन वेस्टइंडीज की पारी 234 रनों पर समेट दी। इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में दिन की समाप्ति तक 10 ओवरों में बिना कोई विकेट गंवाए 37 रन बना लिए। भारतीय टीम 197 रन पीछे है लेकिन उसके सभी विकेट सुरक्षित हैं।
LIVE SCORECARD» I LIVE COMMENTARY»
स्थानीय खिलाड़ी समी ने 71 रनों पर चार विकेट लेकर 1948 में ईडन में बनाए गए गुलाम अहमद के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। गुलाम ने 94 रन देकर चार विकेट लिए थे। दिन की समाप्ति तक अपना दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे शिखर धवन 21 रन तथा मुरली विजय 16 रन बनाकर नाबाद लौटे। धवन ने चार जबकि विजय ने दो चौके लगाए। धवन को यह साबित करना है कि वह वनडे के साथ-साथ टेस्ट में भी भारत के भरोसेमंद सलामी बल्लेबाज हैं।
धवन ने अपने करियर का पहला टेस्ट इस साल मार्च में मोहाली में खेला था। उस मैच में उन्होंने 187 रनों की शानदार पारी खेली थी लेकिन उसी टेस्ट के दौरान वह चोटिल हो गए थे। अपनी इस पारी के दौरान धवन ने भारत के लिए पर्दापण करते हुए सबसे तेज शतक लगाया था।
दूसरा दिन काफी रोचक होगा क्योंकि पहले सत्र में कैरेबियाई टीम जहां भारतीय सलामी जोड़ी को निपटाना चाहेगी वहीं दर्शक बेसब्री से सचिन के मैदान में आने का इंतजार करेंगे। उम्मीद है कि पहले दिन की तुलना में दूसरे दिन ईडन में ज्यादा दर्शक जुटेंगे। पहले दिन 45 हजार दर्शक पहुंचे, जबकि ईडन की क्षमता 65 हजार की है।
बहरहाल, सोने के सिक्के से हुए टॉस को जीतने के बाद कैरेबियाई टीम ने बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने भोजनकाल तक दो विकेट पर 107 रन बनाए थे लेकिन उसके शेष सभी आठ खिलाड़ी 127 रन बनाकर आउट हो गए।
इसमें समी का खास योगदान है, जिन्होंने रिवर्स स्विंग से मेहमानों को खासा परेशान किया। वेस्टइंडीज टीम को पहला झटका क्रिस गेल (18) के रूप में लगा। गेल को 11वें ओवर की पहली गेंद पर भुवनेश्वर कुमार ने विजय के हाथों कैच आउट करवाया। दूसरे सलामी बल्लेबाज कीरन पॉवेल (28) भी अधिक देर नहीं टिक सके और 47 के कुल योग पर भुवनेश्वर को कैच थमा बैठे। पॉवेल का विकेट समी ने चटकाया।
दो विकेट जल्दी-जल्दी गंवाने के बाद मार्लन सैमुएल्स (65) और डारेन ब्रावो (23) ने संभलकर खेलना शुरू किया तथा तीसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की। 138 के कुल योग पर सैमुएल्स को क्लीन बोल्ड कर समी ने इस जोड़ी को तोड़ा। अगले ही ओवर में इसी योग पर ब्रावो भी रन आउट हो गए।
सैमुअल्स ने अपनी अर्धशतकीय पारी में 98 गेंदों का सामना किया और 11 चौके तथा दो छक्के लगाए। इसके बाद वेस्टइंडीज के लिए कोई भी बड़ी साझेदारी नहीं हो सकी और कसी हुई भारतीय गेंदबाजी के आगे सिर्फ शिवनारायण चंद्रपॉल (35) ही कुछ देर टिक सके।
समी के अलावा भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने दो और भुवनेश्वर, प्रज्ञान ओझा ने एक-एक सफलता हासिल की। अपने करियर के 199वें मैच में सचिन ने भी एक विकेट चटकाया। सचिन की गेंद पर शेन शिलिंगफोर्ड (5) पगबाधा करार दिए गए। सचिन ने टेस्ट मैचों में अब तक कुल 48 विकेट लिए हैं।
मैच से पहले सचिन ने रोहित शर्मा को टेस्ट कैप पहनाया। रोहित के लिए यह महान क्षण था क्योंकि वह उस खिलाड़ी से टेस्ट कैप हासिल कर रहे थे, जो क्रिकेट का इतिहास पुरुष है। सचिन ने भी इस क्षण को यादगार बनाने के लिए दोनों युवा खिलाड़ियों की पीठ थपथपाई और हंसते हुए क्षेत्ररक्षण के लिए मैदान का रुख कर गए।
उल्लेखनीय है कि सचिन ईडन में अपने करियर का 199वां टेस्ट खेल रहे हैं। ईडन में यह उनका अंतिम टेस्ट है। सचिन इसके बाद मुम्बई में अपने करियर का 200वां टेस्ट खेलेंगे और फिर हमेशा के लिए क्रिकेट को अलविदा कह देंगे। (एजेंसी)



First Published: Wednesday, November 6, 2013 - 17:42


comments powered by Disqus