वनडे के नए नियमों पर गौर किया जाना चाहिए: कोहली
Advertisement

वनडे के नए नियमों पर गौर किया जाना चाहिए: कोहली

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने शुक्रवार को कहा कि मैच में पूरे समय 30 गज के घेरे के अंदर एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक रखने के वनडे के नये नियम पर गौर किया जाना चाहिए क्योंकि यह गेंदबाजों के खिलाफ है।

fallback

बेंगलुरू : भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली ने शुक्रवार को कहा कि मैच में पूरे समय 30 गज के घेरे के अंदर एक अतिरिक्त क्षेत्ररक्षक रखने के वनडे के नये नियम पर गौर किया जाना चाहिए क्योंकि यह गेंदबाजों के खिलाफ है।
कोहली ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ शनिवार को यहां होने वाले सातवें और आखिरी वनडे मैच की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा, ‘‘बल्लेबाजी के लिये अनुकूल परिस्थितियों में कप्तान और गेंदबाज के लिये रनों पर अंकुश लगाना मुश्किल होता है। इसलिए पांच क्षेत्ररक्षकों (को घेरे के अंदर रखने) से संबंधित नियम पर गौर किया जाना चाहिए।’’
उन्होंने कहा, ‘‘यह आईसीसी का फैसला है। उसने हमें यह नियम दिया है। इसलिए मैं इस पर अधिक टिप्पणी नहीं कर सकता।’’ नया नियम लागू होने के बाद भारत और आस्ट्रेलिया ने वर्तमान श्रृंखला के चार मैचों में 2565 रन बनाये। इनमें रांची में बारिश के कारण रद्द कर दिये गये वनडे मैच में आस्ट्रेलियाई पारी के 295 रन शामिल नहीं हैं।
भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भी टिप्पणी की कि कुछ भारतीय गेंदबाजों का मानना है कि बेहतर होगा कि गेंदबाजी मशीन का उपयोग किया जाए। वर्तमान श्रृंखला गेंदबाजों की खूब धुनाई हुई है।
उन्होंने कहा, ‘‘जब चार क्षेत्ररक्षक सर्किल के अंदर होते थे तो युवराज सिंह ने कई मैचों में हमारे लिये बहुत अच्छी गेंदबाजी की। अब पांचवें क्षेत्ररक्षक की वजह से कोई भी टीम कामचलाउ क्षेत्ररक्षक का सही उपयोग नहीं कर सकती। बल्लेबाजी के लिये अनुकूल पिचों पर कप्तान के लिये रनों पर अंकुश लगाना बहुत मुश्किल हो गया है।’’
कोहली ने कहा, ‘‘वह गेंदबाज हैं जो टीम को जीत दिलाते हैं। जो भी टीम अच्छी गेंदबाजी करती है वह जीतती है।’’ आस्ट्रेलियाई विकेटकीपर ब्रैड हैडिन ने कहा कि टीमें धीरे-धीरे इस नियम की अभ्यस्त होंगी। उन्होंने कहा, ‘‘आप इन नियमों के अंतर्गत जितने अधिक मैच खेलोगे तो आपको पता चल जाएगा कि क्या बेहतर लक्ष्य होगा।’’ (एजेंसी)

Trending news