न्यूजीलैंड में मैच फिक्सिंग पर मिलेगी 7 साल जेल की सजा

न्यूजीलैंड में अब यदि कोई मैच फिक्सिंग का दोषी पाया जाता है तो उसे सात साल जेल में काटने पड़ेंगे। इस संबंध में न्यूजीलैंड ने नया कानून बनाया है जो अगले साल उसकी मेजबानी में होने वाले क्रिकेट विश्व कप और अंडर -20 फीफा विश्व कप से पहले लागू हो जाएगा।

वेलिंगटन : न्यूजीलैंड में अब यदि कोई मैच फिक्सिंग का दोषी पाया जाता है तो उसे सात साल जेल में काटने पड़ेंगे। इस संबंध में न्यूजीलैंड ने नया कानून बनाया है जो अगले साल उसकी मेजबानी में होने वाले क्रिकेट विश्व कप और अंडर -20 फीफा विश्व कप से पहले लागू हो जाएगा।

मैच फिक्सिंग विधेयक गुरुवार को संसद में पेश किया गया जिसमें सभी राजनीतिक दलों का समर्थन मिला। इसके अनुसार यदि कोई भी मैच या रेस के परिणाम को प्रभावित करने की कोशिश करते हुए पकड़ा जाता है उसे लंबी सजा भुगतनी पड़ेगी। खेल मंत्री मर्रे मैक्कली ने कहा, ‘मैच फिक्सिंग अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक बड़ी समस्या बनती जा रही है और इसे खेलों की अखंडता और विकास के लिये सबसे बड़ा खतरा माना जा रहा है। हाल में हमने देखा है कि न्यूजीलैंड भी इस खतरे से नहीं बचा है।’

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर लू विन्सेंट ने फिक्सिंग की बात स्वीकार की थी जिसके कारण हाल में उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया। एक अन्य क्रिकेटर क्रिस केर्न्‍स ने मैच फिक्सिंग में लिप्त रहने का खंडन किया है लेकिन उनकी अभी जांच चल रही है। विरोधी दल के खेल प्रवक्ता ट्रेवर मैलार्ड ने कहा कि नया विधेयक मौजूदा कानून में महत्वपूर्ण बदलाव करेगा। उन्होंने कहा, ‘इससे साफ हो रहा है कि मैच फिक्सिंग अपराध है। इसके बाद किसी भी तरह की आशंका नहीं रह जाती।’

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.