जोकोविच ने नडाल को हराकर जीता विश्व टूर का खिताब

नोवाक जोकोविच ने कल यहां दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर एटीपी विश्व टूर फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट में अपनी बादशाहत बरकरार रखी। दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी जोकोविच अब इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को तीन बार जीत चुके हैं।

लंदन : नोवाक जोकोविच ने कल यहां दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी राफेल नडाल को सीधे सेटों में 6-3, 6-4 से हराकर एटीपी विश्व टूर फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट में अपनी बादशाहत बरकरार रखी। दुनिया के नंबर दो खिलाड़ी जोकोविच अब इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को तीन बार जीत चुके हैं। वह टूर फाइनल्स का खिताब बरकरार रखने वाले आठवें खिलाड़ी बन गये हैं। इस 26 वर्षीय सर्बियाई खिलाड़ी ने 2013 में सबसे अधिक मैच जीतने के नडाल के रिकार्ड की बराबरी भी की। स्पेन के नडाल से अमेरिकी ओपन का फाइनल गंवाने के बाद जोकोविच की यह लगातार 22वीं जीत है। जोकोविच की 2013 की सातवीं खिताबी जीत बदला चुकता करने जैसी थी। नडाल से वह न सिर्फ अमेरिकी ओपन के फाइनल में हार गये थे बल्कि इस स्पेनिश खिलाड़ी के हाथों उन्हें अपनी नंबर एक रैंकिंग भी गंवानी पड़ी थी। वह अब नडाल को 19 फाइनल में से दस बार हरा चुके हैं। लंदन ओ2 एरेना में दो साल पहले जांको टिपसारेविच से हारने के बाद उनकी यह लगातार दसवीं जीत है। जोकोविच ने जीत का श्रेय अपनी कोचिंग टीम को दिया। उन्होंने कहा, आप हमें कोर्ट पर अकेले खेलते हुए देखते हो लेकिन हमारे पीछे के इन लोगों के कारण बड़ी सफलताएं मिलती हैं। नडाल की टूर फाइनल्स में यह दूसरी हार है। इससे पहले 2010 में वह रोजर फेडरर से हार गये थे। इस तरह से उनका यहां पहले खिताब का इंतजार बढ़ गया है।
सत्र के आखिरी एकल प्रतियोगिता का फाइनल शानदार रहा क्योंकि विश्व रैंकिंग में चोटी के दो खिलाड़ी आमने सामने थे। यह अलग बात है कि जोकोविच ने लगातार सेट में जीत दर्ज की। जोकोविच का अगला लक्ष्य अब अपने देश सर्बिया को डेविस कप खिताब दिलाना है। डेविस कप का फाइनल शुक्रवार से सर्बिया और चेक गणराज्य के बीच खेला जाएगा। उन्होंने कहा, यह मेरे लिये काफी लंबा सत्र रहा और मैं काफी थक गया है लेकिन हमारे पास अपनी सरजमीं पर डेविस कप जीतने का मौका है। हमें मौजूदा चैंपियन का सामना करना है लेकिन डेविस कप एकमात्र ऐसी टीम प्रतियोगिता है जो मुझे उर्जावान बनाती है और मेरी संकल्पशक्ति बढ़ाती है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.