भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया टी20 मुकाबले में नजरें युवराज पर

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच कल यहां होने वाले एकमात्र टी20 मैच में सभी की नजरें टीम में वापसी कर रहे युवराज सिंह पर लगी होगी। आगामी व्यस्त सत्र का आगाज करने वाले इस मैच में भारत ने जहां मजबूत टीम उतारी है, वहीं आस्ट्रेलिया की टीम में अधिकांश अनुभवहीन खिलाड़ी हैं ।

राजकोट : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच कल यहां होने वाले एकमात्र टी20 मैच में सभी की नजरें टीम में वापसी कर रहे युवराज सिंह पर लगी होगी। आगामी व्यस्त सत्र का आगाज करने वाले इस मैच में भारत ने जहां मजबूत टीम उतारी है, वहीं आस्ट्रेलिया की टीम में अधिकांश अनुभवहीन खिलाड़ी हैं । इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला से पहले आस्ट्रेलिया अपने युवा खिलाड़ियों को आजमाना चाहेगा। मौसम की गाज हालांकि इस मैच पर गिर सकती है। प्रदेश भर में भारी वष्रा हो रही है और मौसम विभाग ने कल यहां बारिश की आशंका जताई है।
भारत के अधिकांश खिलाड़ियों ने चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट या भारत ए के लिये खेलकर तैयारी पुख्ता कर ली है और जार्ज बेली की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम पर उनका पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए सात टी20 मैचों में से चार आस्ट्रेलिया ने जीते हैं। भारत ने पिछला टी20 मैच पाकिस्तान के खिलाफ पिछले साल दिसंबर में अहमदाबाद में खेला था।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दो महीने के ब्रेक के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे। सभी की नजरें हालांकि युवराज पर लगी होंगी जिन्हें भारत ए और इंडिया ब्लू के लिये अच्छा प्रदर्शन करने के बाद टीम में वापसी का मौका मिला है। युवराज ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ बेंगलूर में टी20 मैच में 35 गेंद में 52 रन बनाये थे। वह अपनी स्पिन गेंदबाजी से भी काफी उपयोगी साबित होते हैं।
उनके अलावा सौराष्ट्र के दो खिलाड़ी हरफनमौला रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट भी घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। बायें हाथ के बल्लेबाज जडेजा अपने घरेलू मैदान पर पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलेंगे। चैम्पियंस लीग में खराब प्रदर्शन के बाद वह फार्म में लौटने को बेताब होंगे। वनडे क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज जडेजा सही समय पर विकेट लेने के लिये मशहूर हैं और वह इस फार्म को दोबारा हासिल करना चाहेंगे।
भारतीय बल्लेबाजी काफी मजबूत दिख रही है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा अच्छे फार्म में हैं जबकि सुरेश रैना ने भी लय हासिल कर ली है। मध्यक्रम में विराट कोहली, युवराज और धोनी हैं । तेज गेंदबाजी में भारत का पलड़ा भारी है। भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा फार्म में हैं और शुरूआती विकेट लेना चाहेंगे। भुवनेश्वर ने इंडिया ब्लू के लिये चैलेंजर श्रृंखला के फाइनल में चार विकेट चटकाये थे।
बंगाल के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और कर्नाटक के आर विनय कुमार के अलावा उनादकट भी तेज गेंदबाजों में हैं। स्पिन का जिम्मा अमित मिश्रा, जडेजा और अश्विन संभालेंगे जबकि अनियमित स्पिनरों में रैना, रोहित और युवराज हैं। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.