टी-20 वर्ल्‍ड कप: भारत-पाक के बीच पहला मुकाबला आज, बदला चुकाने उतरेगी टीम इंडिया
Advertisement

टी-20 वर्ल्‍ड कप: भारत-पाक के बीच पहला मुकाबला आज, बदला चुकाने उतरेगी टीम इंडिया

श्रीलंका में दो साल पहले आयोजित ट्वेंटी-20 विश्व कप के पिछले संस्करण से अब तक सिर्फ पांच अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए क्रिकेट के सबसे छोटे स्वरूप के महासंग्राम के मौजूदा संस्करण में अपने अभियान की शुरुआत करेगी।

fallback

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
मीरपुर (ढाका) : श्रीलंका में दो साल पहले आयोजित ट्वेंटी-20 विश्व कप के पिछले संस्करण से अब तक सिर्फ पांच अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले खेलने वाली भारतीय क्रिकेट टीम शुक्रवार को शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेलते हुए क्रिकेट के सबसे छोटे स्वरूप के महासंग्राम के मौजूदा संस्करण में अपने अभियान की शुरुआत करेगी।
भारतीय टीम इस मुकाबले में पाक के खिलाफ बदला चुकाने को उतरेगी। चूंकि टीम इंडिया बीते संस्करण के अंतिम-4 दौर में नहीं पहुंच सकी थी जबकि पाकिस्तान ने सेमीफाइनल में स्थान बनाया था। भारत ने तब से लेकर आज तक पांच में से तीन मैच जीते हैं। ट्वेंटी-20 विश्व कप में उसका रिकार्ड पाकिस्तान से बेहतर नहीं है। पाकिस्तान ने चार बार सेमीफाइनल में स्थान बनाया है। दो मौकों पर वह फाइनल में पहुंची है और एक मौके पर उसने खिताब जीता है।
भारत ने 2007 में महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में पाकिस्तान को हराकर पहली बार खिताब जीता था लेकिन उसके बाद से धौनी की टीम एक मौके पर भी सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी है। इस कारण पाकिस्तान का पलड़ा थोड़ा भारी है क्योंकि उसने हाल के दिनों में इस फॉरमेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है इस बात से संतुलन स्थापित होता है कि टी-20 विश्व कप में अब तक इन दोनों टीमों के बीच तीन मुकाबले हुए हैं और तीनों ही भारत जीता है।
नए साल में जहां पाकिस्तान ने तीनों फॉरमेट में सराहनीय प्रदर्शन किया है वहीं भारत को सीमित ओवरों के क्रिकेट में सिर्फ दो जीत मिली है। उसने बीते दिनों बांग्लादेश में आयोजित एशिया कप में बांग्लादेश और अफगानिस्तान के खिलाफ जीत हासिल की थी। इस दौरान भारतीय सभी प्रमुख टीमों-पाकिस्तान, श्रीलंका और न्यूजीलैंड से हारी है। टी-20 विश्व कप के अपने पहले अभ्यास मैच में भी भारत को श्रीलंका के हाथों हार मिली थी लेकिन दूसरे मुकाबले में धौनी की टीम ने इंग्लैंड को 20 रनों से हराकर वापसी के संकेत दिए थे।
इंग्लैंड के खिलाफ जीत से इस बात के संकेत मिले कि धौनी इसी तरह के संयोजन के साथ पाकिस्तान से भिड़ना चाहेंगे लेकिन कुछ बातें उनके लिए चिंता का सबब बनी हुई हैं। रोहित शर्मा, शिखर धवन और अजिंक्य रहाणे का इस फॉरमेट में नहीं चल पाना धौनी को परेशान किए हुए है। रोहित की नाकामी के कारण सलामी बल्लेबाज की कमी पड़ सकती है और इस लिहाज से धौनी चाहेंगे कि रहाणे पारी की शुरूआत करें क्योंकि राजस्थान रॉयल्स के लिए पारी की शुरूआत करते हुए वह खासे सफल रहे हैं।
धोनी ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि बल्लेबाजी उनके लिए बहुत अधिक चिंता की बात नहीं है लेकिन गेंदबाजी को लेकर वह चिंतित हैं। धौनी ने कभी भी तीन स्पिनरों के साथ खेलना पसंद नहीं किया लेकिन तेज गेंदबाजों की नाकामी को देखते हुए वह रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा और रविचंद्रन अश्विन के साथ खेलने पर विचार कर सकते हैं। धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ सुरेश रैना से गेंदबाजी कराई थी और वह नियमित तौर पर दो या तीन ओवर फेंक सकते हैं। स्थिति बहुत खराब रही तो धौनी मोहित शर्मा को उपयोग में ला सकते हैं, जिन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स के लिए लगातार अच्छी गेंदबाजी की है।
टीमें (सम्भावित) : भारत : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वरुण एरॉन, स्टुअर्ट बिन्नी, शिखर धवन, रवींद्र जडेजा, विराट कोहली, भुवनेश्वर कुमार, अमित मिश्रा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, सुरेश रैना, मोहम्मद समी, मोहित शर्मा, रोहित शर्मा, युवराज सिंह।
पाकिस्तान: मोहम्मद हफीज (कप्तान),अहमद शहजाद, बिलावल भट्टी, जुनैद खान, कामरान अकमल, सईद अजमल, शाहिद अफरीदी, शारजील खान, शोएल मलिक, शोएब मकसूद, सोहेल तनवीर, मोहम्मद ताल्हा, उमर अकमल, उमर गुल और जुल्फिकार बाबर। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news