राजकोट में भारत-आस्ट्रेलिया के बीच टी-20 मुकाबला आज, युवराज पर नजरें

Last Updated: Thursday, October 10, 2013 - 10:53

राजकोट : भारत और आस्ट्रेलिया के बीच गुरुवार को यहां होने वाले एकमात्र टी-20 मैच में सभी की नजरें टीम में वापसी कर रहे युवराज सिंह पर लगी होगी। आगामी व्यस्त सत्र का आगाज करने वाले इस मैच में भारत ने जहां मजबूत टीम उतारी है, वहीं आस्ट्रेलिया की टीम में अधिकांश अनुभवहीन खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड के खिलाफ एशेज श्रृंखला से पहले आस्ट्रेलिया अपने युवा खिलाड़ियों को आजमाना चाहेगा।
मौसम की गाज हालांकि इस मैच पर गिर सकती है। प्रदेश भर में भारी वर्षा हो रही है और मौसम विभाग ने कल यहां बारिश की आशंका जताई है। भारत के अधिकांश खिलाड़ियों ने चैम्पियंस लीग टी20 टूर्नामेंट या भारत ए के लिये खेलकर तैयारी पुख्ता कर ली है और जार्ज बेली की कप्तानी वाली आस्ट्रेलियाई टीम पर उनका पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले गए सात टी20 मैचों में से चार आस्ट्रेलिया ने जीते हैं।
भारत ने पिछला टी20 मैच पाकिस्तान के खिलाफ पिछले साल दिसंबर में अहमदाबाद में खेला था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से दो महीने के ब्रेक के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जीत के साथ आगाज करना चाहेंगे। सभी की नजरें हालांकि युवराज पर लगी होंगी जिन्हें भारत ए और इंडिया ब्लू के लिये अच्छा प्रदर्शन करने के बाद टीम में वापसी का मौका मिला है। युवराज ने वेस्टइंडीज ए के खिलाफ बेंगलूर में टी20 मैच में 35 गेंद में 52 रन बनाए थे। वह अपनी स्पिन गेंदबाजी से भी काफी उपयोगी साबित होते हैं।
उनके अलावा सौराष्ट्र के दो खिलाड़ी हरफनमौला रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट भी घरेलू मैदान पर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे। बाएं हाथ के बल्लेबाज जडेजा अपने घरेलू मैदान पर पहला अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेलेंगे। चैम्पियंस लीग में खराब प्रदर्शन के बाद वह फार्म में लौटने को बेताब होंगे। वनडे क्रिकेट में नंबर एक गेंदबाज जडेजा सही समय पर विकेट लेने के लिये मशहूर हैं और वह इस फार्म को दोबारा हासिल करना चाहेंगे। भारतीय बल्लेबाजी काफी मजबूत दिख रही है। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और रोहित शर्मा अच्छे फार्म में हैं जबकि सुरेश रैना ने भी लय हासिल कर ली है। मध्यक्रम में विराट कोहली, युवराज और धोनी हैं। तेज गेंदबाजी में भारत का पलड़ा भारी है। भुवनेश्वर कुमार और ईशांत शर्मा फार्म में हैं और शुरूआती विकेट लेना चाहेंगे। भुवनेश्वर ने इंडिया ब्लू के लिये चैलेंजर श्रृंखला के फाइनल में चार विकेट चटकाए थे।
बंगाल के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और कर्नाटक के आर विनय कुमार के अलावा उनादकट भी तेज गेंदबाजों में हैं । स्पिन का जिम्मा अमित मिश्रा, जडेजा और अश्विन संभालेंगे जबकि अनियमित स्पिनरों में रैना, रोहित और युवराज हैं।
दूसरी ओर आस्ट्रेलियाई टीम जीत के साथ शुरूआत करने को बेताब होगी। इस साल की शुरुआत में टेस्ट श्रृंखला में भारत ने आस्ट्रेलिया को 4-0 से हराया था । कोच स्टीव रिक्सन ने श्रृंखला से पहले कहा था कि फिलहाल हमारे खिलाड़ी अनुभवहीन और सीखने की प्रक्रिया में है। यही हमारी कमजोरी भी है और ताकत भी।
आस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी हालांकि कमजोर लग रही है। टी-20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक का रिकार्ड बनाने वाले आरोन फिंच और फिल ह्यूज को अच्छी शुरूआत देनी होगी। आस्ट्रेलियाई टीम में 21 बरस के सलामी बल्लेबाज निक मेडिंसन को भी शामिल किया गया है। टीम के चार सदस्यों शेन वाटसन, जेम्स फाकनर, नाथन कोल्टर नाइल और ग्लेन मैक्सवेल ने चैम्पियंस लीग फाइनल खेला था और उनसे काफी उम्मीदें होंगी। वाटसन और ब्राड हैडिन अनुभवी खिलाड़ियों में हैं जबकि मैक्सवेल ने मुंबई इंडियंस के लिये चैम्पियंस लीग फाइनल में 14 गेंद में 37 रन बनाये थे। गेंदबाजी में उनके पास मिशेल जानसन, कोल्टर नाइल, मोइजेस हेनरिक्स, क्लाइंट मैकाय हैं। वहीं स्पिनर जेवियर डोहर्टी उनका साथ देंगे।
टीमें : भारत: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, आर विनय कुमार, मोहम्मद शमी, जयदेव उनादकट, अमित मिश्रा, अंबाती रायुडू।
आस्ट्रेलिया: जार्ज बेली (कप्तान), नाथन कूल्टर नाइल, जेवियर डोहर्टी, जेम्स फाकनेर, आरोन फिंच, ब्राड हाडिन, मोइजेस हेनरिक्स, मिशेल जानसन, निक मेडिंसन, ग्लेन मैक्सवेल, क्लाइंट मैके, एडम वोजेस, शेन वाटसन। मैच का समय : शाम साढ़े सात बजे से। (एजेंसी)



First Published: Thursday, October 10, 2013 - 10:53


comments powered by Disqus