2026 में फुटबाल विश्वकप की मेजबानी कर सकता है अमेरिका

अमेरिकी फुटबाल टीम विश्वकप के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर भले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई हो लेकिन टीम को देश में मिले ‘अभूतपूर्व’ समर्थन के बाद यह देश 2026 विश्वकप की मेजबानी का दावा पेश कर सकता है। अमेरिका को मंगलवार को बेल्जियम के हाथों हारकर 2014 विश्वकप से बाहर होना पड़ा था। हालांकि, इस टीम को जबर्दस्त समर्थन मिला। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित बड़ी संख्या में लोगों ने ट्वीट करके इस टीम का समर्थन किया।

वाशिंगटन : अमेरिकी फुटबाल टीम विश्वकप के प्री-क्वार्टर फाइनल में हारकर भले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गई हो लेकिन टीम को देश में मिले ‘अभूतपूर्व’ समर्थन के बाद यह देश 2026 विश्वकप की मेजबानी का दावा पेश कर सकता है। अमेरिका को मंगलवार को बेल्जियम के हाथों हारकर 2014 विश्वकप से बाहर होना पड़ा था। हालांकि, इस टीम को जबर्दस्त समर्थन मिला। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सहित बड़ी संख्या में लोगों ने ट्वीट करके इस टीम का समर्थन किया।

ब्राजीलियाई अखबार ‘ग्लोबो’ ने फीफा महासचिव जेरोम वाल्की के हवाले से कहा, ‘ हमारी अमेरिकी फुटबाल के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्धता है।’ उन्होंने कहा कि फुटबाल के लिए दर्शकों की संख्या अभूतपूर्व है, एनबीए से भी ज्यादा। देश में विश्व के युवा फुटबालरों की सबसे बड़ी फौज है।

वाल्की ने कहा, ‘मुझे लगता है कि 2022 (विश्वकप) के बाद वे 2026 विश्वकप की मेजबानी करने में रूचि रखेंगे।’ फीफा प्रमुख सेप ब्लाटर के हवाले से बीबीसी ने कहा कि अमेरिका में फुटबाल को लेकर रूचि का स्तर बहुत ऊंचा है। अमेरिकी फुटबाल प्रमुख एवं फीफा कार्यकारी समिति के सदस्य सुनील गुलाटी कह चुके हैं कि अगर दावेदारी नियमों में बदलाव किया जाता है तो अमेरिका 2026 विश्वकप की मेजबानी के लिए दावेदारी पेश कर सकता है। वर्ष 1994 में मेजबानी कर चुका अमेरिका 2022 विश्वकप टूर्नामेंट की मेजबानी की दौड़ कतर के हाथों हार चुका है।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.