अरूणाचल छात्र मौत: पुलिस ने दर्ज किया हत्या का केस, मजिस्ट्रेट करेंगे जांच

दिल्ली सरकार ने अरूणाचल प्रदेश से कांग्रेस नेता के बेटे निडो तानिया की मौत की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। दक्षिण दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में बुधवार को कुछ दुकानदारों ने कथित रूप से उसकी पिटाई की थी।

नई दिल्ली : दिल्ली सरकार ने अरूणाचल प्रदेश से कांग्रेस नेता के बेटे निडो तानिया की मौत की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं। दक्षिण दिल्ली के लाजपत नगर इलाके में बुधवार को कुछ दुकानदारों ने कथित रूप से उसकी पिटाई की थी।
कांग्रेस विधायक और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संसदीय सचिव निडो पवित्र के बेटे तानिया के बाल के स्टाइल को लेकर कुछ दुकानदारों द्वारा ताना मारने के बाद हुई लड़ाई में उसकी कथित रूप से पिटाई की गई जिसके बाद गुरुवार को उसकी मौत हो गई थी।
घटना की निंदा करते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को उप राज्यपाल नजीब जंग से मजिस्ट्रेट जांच का आदेश देने की अनुशंसा की कि किस तरह कॉलेज के छात्र तानिया की हमले के बाद मौत हुई और इस मामले में कानून लागू करने वाली एजेंसियों ने क्या किया।
सरकारी सूत्रों ने कहा कि उप राज्यपाल कार्यालय ने इसे मंजूरी दे दी है। केजरीवाल ने कहा, ‘सरकार इस तरह के अस्वीकार्य व्यवहार को कतई बर्दाश्त नहीं करेगी क्योंकि देश के हर हिस्से के लोगों और दूसरे देश के लोग दिल्ली में रहते हैं जो इस महानगर के गौरव हैं।’ उन्होंने कहा, ‘देश के किसी भी हिस्से के लोगों के खिलाफ घृणा फैला रहे तत्वों के लिए कोई जगह नहीं है।’
सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि मौत न केवल दुखद है बल्कि सार्वजनिक रूप से कथित पिटाई पर गंभीर सवाल खड़े करती है। अधिकारी ने कहा, ‘निर्दोष व्यक्ति की जान जाना कानून लागू करने वाली एजेंसियों पर गंभीर सवाल खड़े करता है और यह जांच किए जाने की जरूरत है कि किस तरीके से सार्वजनिक रूप से छात्र की पिटाई हुई।’
तानिया के रिश्तेदारों ने आरोप लगाए कि बुधवार को उसके हेयरस्टाइल को लेकर मजाक उड़ाने पर कुछ दुकानदारों से उनकी बहस हुई थी जिसके बाद उन्होंने कथित रूप से उसकी पिटाई की। उसके रिश्तेदारों ने दावा किया कि कुछ स्थानीय लोगों ने हस्तक्षेप किया और झगड़ा समाप्त हुआ जिसके बाद तानिया घर लौटा।
बहरहाल उसकी स्थिति अचानक गुरुवार को खराब होने लगी जिसके बाद रहस्यमयी परिस्थितियों में उसकी मौत हो गई।
उधर, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अरूणाचल प्रदेश के विधायक के बेटे की मौत की घटनाओं पर दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट मांगी है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा, ‘गृह मंत्रालय दिल्ली पुलिस के लगातार संपर्क में है। दिल्ली में रहने वाले पूर्वोत्तर के छात्रों एवं अन्य लोगों की सुरक्षा केंद्र के लिए चिंता की बात है।’ उन्होंने कहा कि पूर्वोत्तर इलाकों का विकास मंत्रालय भी राज्यों को उनकी सुरक्षा के सवालों पर कदम उठाने के सुझाव दे।
सूत्रों ने कहा कि छात्र की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में किसी बड़े बाहरी जख्म के संकेत नहीं हैं लेकिन मौत के कारणों की जांच के लिए विस्तृत जांच जारी है। कांग्रेस विधायक और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के संसदीय सचिव निडो पवित्र के बेटे निडो तानिया की मौत के मामले में पुलिस ने हत्या का प्रकरण दर्ज कर लिया है। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.