प्रदेश में हर परिवार का होगा बैंक खाता: मांझी
Advertisement

प्रदेश में हर परिवार का होगा बैंक खाता: मांझी

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अगले माह से अभियान चलाकर प्रदेश में हरेक परिवार का एक बैंक खाता खोले जाने की घोषणा करते हुए कहा कि मिशन मानव विकास के तहत आज से ‘बाल कुपोषण मुक्त बिहार’ अभियान की शुरुआत की जा रही है।

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अगले माह से अभियान चलाकर प्रदेश में हरेक परिवार का एक बैंक खाता खोले जाने की घोषणा करते हुए कहा कि मिशन मानव विकास के तहत आज से ‘बाल कुपोषण मुक्त बिहार’ अभियान की शुरुआत की जा रही है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में तिरंगा फहराने के बाद मांझी ने कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनायें जिनमें लाभार्थियों को सीधे नगद राशि का भुगतान किया जाता है अक्सर बिचौलिये की चपेट में आ जाती है और गरीबों को पूरी राशि नहीं मिल पाती है। इसे नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार सीधे राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में देना चाहती है।

उन्होंने कहा कि हम केन्द्र सरकार की इस पहल का स्वागत करते है कि उन्होंने बैंकों को यह निर्देश दिया है कि हरेक परिवार का एक बैंक खाता अवश्य हो। राज्य सरकार हर गांव में कैम्प लगायेगी और जिन परिवारों का अभी तक कोई बैंक खाता नहीं खुला है उनका बैंक खाता खुलवाया जाएगा। मांझी ने कहा कि इसके अलावा अगर खाताधारी बैंक में जमा और निकासी जारी रखते हैं तो ओवर ड्राफ्ट की भी सुविधा मिलेगी।

उन्होंने राज्य के 45 हजार गांवों की जनता से आहवान किया कि अगले माह से प्रारंभ होने वाले इस अभियान में अवश्य अपना बैंक खाता खुलवाएं।

Trending news