भोपाल, इंदौर और जबलपुर में चलेगी लाइट मेट्रो

मध्यप्रदेश के तीन बड़े शहरों भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ‘मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम’ के तहत ‘लाइट मेट्रो’ चलेगी। एक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम के तहत भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ‘लाइट मेट्रो’ का संचालन किया जाएगा। इसके लिए मेट्रो की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।’

भोपाल : मध्यप्रदेश के तीन बड़े शहरों भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ‘मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम’ के तहत ‘लाइट मेट्रो’ चलेगी।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम के तहत भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ‘लाइट मेट्रो’ का संचालन किया जाएगा। इसके लिए मेट्रो की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जा रही है।’
यह जानकारी कल यहां मुख्यमंत्री निवास में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष प्रदेश के नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा ‘मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम’ के प्रस्तुतिकरण में दी गई।
‘मास रेपिड ट्रांजिट सिस्टम’ के प्रस्तुतिकरण में हेवी मेट्रो, मोनो रेल, एडवांस ट्राम-वे और लाइट मेट्रो की परियोजनाओं की लागत, संचालन संबंधी वित्तीय, प्रशासनिक और तकनीकी आदि पहलुओं की जानकारी दी गई। जबलपुर, भोपाल एवं इंदौर के लिए ‘लाइट मेट्रो’ की तुलनात्मक उपयुक्तता को प्रदर्शित किया गया। चौहान ने दुनिया भर में शहरी रेल के प्रचलित इन चारों मॉडलों के प्रस्तुतिकरण को देखने के बाद भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ‘लाइट मेट्रो’ चलाने के लिए हरी झंडी दे दी।
उन्होंने संबंधित अधिकारियों से कहा कि इस परियोजना के सभी पहलुओं का विस्तृत परीक्षण किया जाए तथा भोपाल, इंदौर और जबलपुर में ‘लाइट मेट्रो रूट’ निर्धारण के साथ ही उससे जुड़े सभी पहलुओं की अग्रिम विवेचना की जाए।
मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में भविष्य की आवश्यकताओं के अनुसार, व्यवस्थाओं की रूपरेखा में निकटवर्ती क्षेत्रों में परियोजना के विस्तार की संभावनाओं पर भी विचार किया जाए। चौहान ने कहा कि इस परियोजना के संचालन के लिए वित्तीय प्रतिरूप और प्रबंधन संबंधी व्यवस्थाओं पर भी सुझाव दिए जाएं। परियोजना विस्तृत रिपोर्ट का समग्र रूप में निर्माण किया जाए और परियोजना क्रियान्वयन चरणबद्ध तरीके से हो।
प्रस्तुतीकरण में नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, मुख्य सचिव अंटोनी डिसा, अपर मुख्य सचिव वित्त अजय नाथ, प्रमुख सचिव एस एन मिश्रा सहित कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.