सीट बंटवारे पर गतिरोध जारी, शिवसेना ने भाजपा को दिया नया प्रस्ताव
Advertisement

सीट बंटवारे पर गतिरोध जारी, शिवसेना ने भाजपा को दिया नया प्रस्ताव

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे को लेकर जारी खींचतान के बीच शिवसेना ने एक नई पेशकश भाजपा के सामने रखी है। शिवसेना प्रदेश की 126 सीटें भाजपा को देना चाहती है और खुद 155 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है।

सीट बंटवारे पर गतिरोध जारी, शिवसेना ने भाजपा को दिया नया प्रस्ताव

ज़ी मीडिया ब्यूरो

मुंबई : महाराष्ट्र में विधानसभा चुनावों के लिए सीट बंटवारे को लेकर जारी खींचतान के बीच शिवसेना ने एक नई पेशकश भाजपा के सामने रखी है। शिवसेना प्रदेश की 126 सीटें भाजपा को देना चाहती है और खुद 155 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है। सूत्रों ने बताया कि शिवसेना के इस प्रस्ताव पर भाजपा लगभग मान गई है। सीट बंटवारे पर अंतिम फैसले के लिए रविवार को दोनों दलों की बैठक होगी। समझा जाता है कि इस बैठक के बाद सीट बंटवारे को लेकर चल रहा गतिरोध समाप्त हो जाएगा। आज भाजपा नेता पूनम महाजन के घर पर भाजपा और शिवसेना नेताओं की बैठक हुई।

इसके पहले भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा, 'शिवसेना के साथ हमारा पुराना गठबंधन है। सीट बंटवारे पर फैसला जमीनी हकीकत को ध्यान में रखकर किया जाएगा।'

विधानपरिषद में विपक्ष के नेता और वरिष्ठ भाजपा नेता विनोद तावड़े ने बताया कि शिवसेना ने भाजपा के लिए 125 सीटें छोड़ते हुए 155 पर खुद लड़ने एवं विधानसभा की कुल 288 में बाकी सीटें छोटे सहयोगियों को देने प्रस्ताव दिया है।

उन्होंने कहा, ‘यह हमें स्वीकार्य नहीं है। (लेकिन) अगले 24 घंटे में इस गठबंधन मुद्दे पर स्पष्टता आ जाएगी।’ राज्य में 15 अक्तूबर को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 27 सितंबर है। कई दिनों की चुप्पी के बाद शुक्रवार रात शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा के महाराष्ट्र चुनाव प्रभारी ओ पी माथुर से बातचीत के लिए अपने 24 वर्षीय बेटे आदित्य ठाकरे और वरिष्ठ पार्टी नेता सुभाष देसाई को भेजा था और फिर भाजपा को सीटों के बंटवारे का एक फार्मूला भेजा।

प्रदेश भाजपा की कोर समिति के सदस्यों ने आज दो दौर की बैठक में इस प्रस्ताव पर विचार किया। इस बैठक में माथुर और महाराष्ट्र के पार्टी मामलों के प्रभारी पार्टी महासचिव राजीव प्रताप रूडी भी थे। उधर, देसाई ने भी प्रदेश भाजपा अध्यक्ष देवेंद्र फड़नवीस से बातचीत की। इसी बीच शिवसेना ने कहा कि गठबंधन पर निर्णय कल तक हो सकता है।

शिवसेना प्रवक्ता और सांसद संजय राउत ने कहा, ‘पार्टी ने गठबंधन पर अंतिम निर्णय लेने के लिए उद्धवजी को अधिकृत किया है। शिवसेना की कार्यकारिणी समिति की कल बैठक हो रही है और घोषणा हो सकती है।’ तावड़े ने भी कहा कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चाहते हैं कि गठबंधन जारी रहे।

उन्होंने कहा, ‘मैंने कल उद्धव ठाकरे से बातचीत की। आज फड़नवीस और देसाई के बीच भेंटवार्ता हुई। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी जोर दे रहे हैं कि गठबंधन कायम रहना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘हम गठबंधन को अटूट रखने के लिए जो कुछ कर सकते हैं, कर रहे हैं। यह 25 साल पुराना नाता है। हम महसूस करते हैं कि कौन सी पार्टी कितनी ज्यादा सीटें ले पाती है और कौन मुख्यमंत्री बनता है जैसे मुद्दों पर यह नहीं टूटना चाहिए।’

तावड़े ने कहा कि भाजपा उन क्रमश: 59 सीटों एवं 19 सीटों पर चर्चा पर जोर दे रही है जहां शिवसेना एवं भाजपा पिछले पांच चुनाव लड़ीं लेकिन जीत नहीं पायीं। उन्होंने कहा, ‘चीजें फिर से व्यवस्थित करने की जरूरत है ताकि जो पार्टी इन सीटों केा जीत सकती है, उसे वहां अपने उम्मीदवार उतारना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘हमारा लक्ष्य है कि हम महाराष्ट्र के 11.88 करोड़ लोगों को प्रगतिशील सरकार देने के लिए 288 में कम से कम 200 सीटें जीतें।’

इस बीच वरिष्ठ शिवसेना नेता अनिल देसाई ने पार्टी प्रमुख के साथ भेंट के बाद कहा, ‘हमें यह तथ्य मालूम है कि महायुति महाराष्ट्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे बीच गठबंधन निश्चित रूप से बरकरार रहने जा रहा है। (सीटों के) प्रस्ताव से कहीं ज्यादा गठबंधन महत्वपूर्ण है। उद्धवजी 24 घंटे के अंदर अपने फैसले की घोषणा करेंगे।’

उन्होंने कहा, ‘मीडिया की यह खबर कि हमारा गठबंधन टूट जाएगा, एक कपोल कल्पना है। हम सीटों के बंटवारे के फार्मूले की घोषणा करने से पहले उसकी बारीकियों को अंतिम रूप देने पर काम कर रहे हैं।’ (एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news