‘विक्की डोनर’ भैंसों से 40 लाख रुपये हर साल कमाता है एक किसान

हरियाणा का एक डेयरी किसान अपने भैंसे का वीर्य बेचकर प्रति वर्ष 40 लाख रुपये की कमाई करता है। कुरूक्षेत्र के करमवीर सिंह का मुर्राह भैंस ‘युवराज’ उसके लिए धन का स्रोत बन गया है क्योंकि उसके भैंसे के वीर्य की उत्तर भारत में काफी मांग है।

अंतिम अपडेट: मंगलवार फ़रवरी 18, 2014 - 03:57 PM IST

मोहाली : हरियाणा का एक डेयरी किसान अपने भैंसे का वीर्य बेचकर प्रति वर्ष 40 लाख रुपये की कमाई करता है। कुरूक्षेत्र के करमवीर सिंह का मुर्राह भैंस ‘युवराज’ उसके लिए धन का स्रोत बन गया है क्योंकि उसके भैंसे के वीर्य की उत्तर भारत में काफी मांग है।
करमवीर ने कहा कि भैंसे के वीर्य बेचने से हमारी कमाई प्रति वर्ष 40 लाख रूपये से ज्यादा है क्योंकि हमारे साढ़े पांच वर्ष के मुर्राह भैंसे के वीर्य की मांग पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश और राजस्थान सहित कई राज्यों में है। उसने ‘युवराज’ को चप्परचिरी में चल रहे पंजाब कृषि मेले में खरीदा था। उन्होंने कहा कि हम वीर्य की हर खुराक 300 रुपये की दर से बेचते हैं। उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष करीब 15 हजार से 20 हजार खुराक बिक्री होती है।
पंजाब राज्य किसान आयोग के डेयरी विशेषज्ञ अनिल कौरा ने कहा कि किसान मुर्राह वीर्य इसलिए खरीदने को प्राथमिकता देते हैं कि प्रति भैंस 4000 लीटर दूध देती हैं जबकि मिश्रित नस्ल की भैंस 2000 से 2200 लीटर दूध देती हैं। (एजेंसी)