व्यापार की संभावनाएं देख चीनी भाषा सीख रहे हैं गुजराती

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की हालिया गुजरात यात्रा के बाद चीन के साथ व्यापार बढ़ने की उम्मीदों के बीच अधिकतर गुजराती यहां विदेशी भाषा शिक्षण संस्थानों का रुख कर रहे हैं। इनमें भी अधिकतर पड़ोसी देश चीन के साथ व्यापार संभावनाएं तलाशने के लिए चीनी भाषा को अधिक महत्व दे रहे हैं।

अहमदाबाद : चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की हालिया गुजरात यात्रा के बाद चीन के साथ व्यापार बढ़ने की उम्मीदों के बीच अधिकतर गुजराती यहां विदेशी भाषा शिक्षण संस्थानों का रुख कर रहे हैं। इनमें भी अधिकतर पड़ोसी देश चीन के साथ व्यापार संभावनाएं तलाशने के लिए चीनी भाषा को अधिक महत्व दे रहे हैं।

चीनी राष्ट्रपति शी की तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान उनके गुजरात दौरे के समय कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। इनमें राज्य में औद्योगिक पार्क स्थापित करने के समझौते के अलावा चीन की ग्वांगझू और गुजरात की मेगा सिटी अहमदाबाद के बीच समान आधार पर विकास किए जाने संबंधी करार भी शामिल था।

हालांकि गुजरात के लोग अब तक केवल ऐसे अवसर के इंतजार में नहीं बैठे थे और काफी पहले ही माओ त्से तुंग के समय से ही वे चीन में कारोबारी संभावनाओं का पता लगा रहे थे। लेकिन शहर के चीनी भाषा के शिक्षकों और छात्रों के मुताबिक शी की यात्रा के बाद इस भाषा को सीखने के चलन में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। शहर में चीनी भाषा सिखाने वाली शिक्षिका लावण्या त्रिवेदी ने बताया कि गुजराती लोगों के बीच चीनी भाषा सीखने का चलन बढ़ा है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाए गए कदमों के कारण चीन और गुजरात के बीच नए व्यापार संबंधों के शुरू होने के बाद पिछले दो सालों में इस चलन में तेजी से इजाफा हुआ है।

त्रिवेदी ने दावा कि चीनी भाषा सीखने वालों में व्यापारी, चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े छात्र और इंटीरियर डिजाइनर प्रमुख हैं जो ‘पिपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना’ में खुद को स्थापित कर करना चाहते हैं।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.