उत्तराखंड में लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा
Advertisement

उत्तराखंड में लगातार बारिश से नदियों का जलस्तर बढ़ा

उत्तराखंड में ज्यादातर स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश जारी रहने से सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में बढोत्तरी हो गयी है जबकि हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा नदी अपने चेतावनी स्तर पर बह रही है । केंद्रीय जल आयोग के हिमालयी गंगा डिवीजन द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, हरिद्वार में गंगा अपने चेतावनी स्तर 293 मीटर पर बह रही है जबकि ऋषिकेश में भी उसका जलस्तर चेतावनी स्तर के निशान 339.50 मीटर के बिल्कुल नजदीक है और उसका जलस्तर बढ़ रहा है ।

देहरादून : उत्तराखंड में ज्यादातर स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश जारी रहने से सभी प्रमुख नदियों के जलस्तर में बढोत्तरी हो गयी है जबकि हरिद्वार और ऋषिकेश में गंगा नदी अपने चेतावनी स्तर पर बह रही है । केंद्रीय जल आयोग के हिमालयी गंगा डिवीजन द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, हरिद्वार में गंगा अपने चेतावनी स्तर 293 मीटर पर बह रही है जबकि ऋषिकेश में भी उसका जलस्तर चेतावनी स्तर के निशान 339.50 मीटर के बिल्कुल नजदीक है और उसका जलस्तर बढ़ रहा है ।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नदियों के जलस्तर पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और फिलहाल चिंताजनक स्थिति नहीं है । उधर, राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के मुताबिक, प्रदेश के अनेक स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होती रही । पिछले 24 घंटों के दौरान उखीमठ में 82;5 मिमी, डीडीहाट में 73 मिमी, कोटद्वार में 72 मिमी, नैनीताल में 60 मिमी, जखोली में 55 मिमी, उत्तरकाशी और लैंसडोन में 48 मिमी, गरूड. में 45 मिमी, रामनगर में 42 मिमी और चमोली में 41 मिमी बारिश रिकार्ड की गयी ।

रूक-रूक कर लगातार जारी बारिश के कारण भूस्खलन होने से कई स्थानों पर राष्टीय राजमागोर्ं सहित दर्जनों सडकों पर यातायात बाधित हो गया है । ऋषिकेश-केदारनाथ राष्टीय राजमार्ग कांकडा में मलबा आने से अवरूद्घ है जबकि ऋषिकेश-बदरीनाथ राजमार्ग पीपलकोटी, मारवाडी, पागलनाला और पातालगंगा में बाधित है । ऋषिकेश-गंगोत्री राजमार्ग जहां करीब आधा दर्जन जगहों जैसे नैताला, गंगनानी, हैलूगाड, गणेशपुर, नालूपानी और गरमपानी में भूस्खलन होने से बंद है वहीं यमुनोत्री राजमार्ग भी सिलाईबैंड, जंगलचटटी, वाडिया और हनुमानचटटी में मलबा आने से बंद हो गया है ।

लगातार जारी बारिश और भूस्खलन के कारण मार्ग बंद होने के चलते सामान्य जनजीवन के अलावा चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रही है और बहुत कम संख्या में श्रद्घालु उनके दर्शन को पहुंच रहे हैं । राज्य परिचालन केंद्र के अनुसार, आज सुबह नौ बजे सोनप्रयाग से 11 श्रद्धालुओं ने केदारनाथ मंदिर की ओर प्रस्थान किया जबकि कल केवल छह तीर्थयात्रियों ने यमुनोत्री मंदिर में दर्शन किये ।

 

Trending news