असम में दिमागी बुखार ने बरपाया कहर, 165 की मौत
Advertisement

असम में दिमागी बुखार ने बरपाया कहर, 165 की मौत

असम में दिमागी बुखार और एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम से कुल 165 लोगों की मौत हो गयी है। गंभीर हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने आज स्वास्थ्य अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलायी।

गुवाहाटी : असम में दिमागी बुखार और एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम से कुल 165 लोगों की मौत हो गयी है। गंभीर हालात को देखते हुए मुख्यमंत्री तरूण गोगोई ने आज स्वास्थ्य अधिकारियों की एक आपात बैठक बुलायी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार गोगोई ने जापानी दिमागी बुखार (जेई) और एक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिंड्रोम (एईएस) के प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य हालात का जायजा लेने के लिए वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक आपात बैठक की।

विज्ञप्ति में कहा गया, ‘राज्य में जेई और एईएस के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य हालात का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री गोगोई ने स्वास्थ्य अधिकारियों को नए इलाकों में बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए युद्ध स्तर पर तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। इन बीमारियों की वजह से अब तक 165 जानें जा चुकी हैं।’

जहां एईएस की चपेट में 24 जिले आए हैं और कुल मामलों में 60 प्रतिशत मामले एईएस के हैं वहीं जेई निचले असम के जिलों में फैला है और बाकी 40 प्रतिशत मामले जेई के हैं। विज्ञप्ति के अनुसार गोगोई ने अधिकारियों को बीमारियों पर काबू करने के लिए एक व्यापक कार्रवाई योजना तैयार करने के लिए कहा है जिनमें हर जिला अस्पताल में आपात मामलों के इलाज के लिए एक सघन चिकित्सा कक्ष और साथ में प्रयोगशाला जांच इकाइयों की स्थापना करना शामिल है।

मुख्यमंत्री ने पीड़ितों के त्वरित उपचार के लिए स्वास्थ्य अधिकारियों को प्रयोगशाला जांच किट खरीदने के निर्देश दिए हैं और साथ ही प्रभावित इलाकों और उसके आसपास की जगहों पर जाने और पंचायतों को शामिल कर जागरूकता अभियान चलाने को कहा है। गोगोई ने साथ ही अधिकारियों को बड़े अस्पतालों, जिला अस्पतालों और दूसरे स्वास्थ्य केंद्रों में टीकों एवं दवाओं की उचित आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

Trending news