विजयवाड़ा क्षेत्र में होगी आंध्र प्रदेश की नई राजधानी, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने किया ऐलान

आंध्र प्रदेश की नई राजधानी विजयवाड़ा क्षेत्र में होगी। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य विधानसभा में इसकी घोषणा कर दी है। नई राजधानी के शहर की घोषणा को मंगलवार को स्थगित कर दिया गया था, जब ज्योतिषियों ने कहा कि वह समय उपयुक्त नहीं है।

भाषा | Updated: Sep 4, 2014, 12:14 PM IST
विजयवाड़ा क्षेत्र में होगी आंध्र प्रदेश की नई राजधानी, सीएम चंद्रबाबू नायडू ने किया ऐलान

हैदराबाद: आंध्र प्रदेश की नई राजधानी विजयवाड़ा क्षेत्र में होगी। मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य विधानसभा में इसकी घोषणा कर दी है। नई राजधानी के शहर की घोषणा को मंगलवार को स्थगित कर दिया गया था, जब ज्योतिषियों ने कहा कि वह समय उपयुक्त नहीं है।

विपक्षी पार्टियों ने पहले से घोषणा कर रखी है कि यदि मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू उम्मीद के मुताबिक गुंटूर और विजयवाड़ा के बीच के किसी शहर को राजधानी चुनते हैं, तो उनका विरोध जारी रहेगा। पिछले कुछ महीनों में राजधानी बनाए जाने की आशाओं के बीच इस इलाके में जमीनों के दाम आसमान छूने लगे हैं।

गौर हो कि जून में आंध्र प्रदेश का बंटवारा कर एक नया राज्य तेलंगाना बनाया गया था। व्यवस्था थी कि वर्ष 2024 तक हैदराबाद दोनों राज्यों की राजधानी बनाए रखा जा सकता है, और उसके बाद आईटी हब के रूप में मशहूर हैदराबाद नए राज्य तेलंगाना को सौंप दिया जाएगा।

लगभग 10 साल पहले हैदराबाद को 'सिलिकॉन वैली' जैसा बनाने का श्रेय मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू को दिया जाता है, और उन्होंने नए राज्य के गठन पर वचनबद्धता जताई थी कि वह सिंगापुर की तर्ज पर एक 'सुपर कैपिटल' का निर्माण करेंगे। कई सप्ताह तक वह संकेत देते रहे कि नई राजधानी शक्तिशाली तथा प्रभावी कम्मा समुदाय के इलाके विजयवाड़ा के निकट होगी।