अगली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 16 फरवरी को

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 16 फरवरी 2014 को अगली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) लेगी। इस बार परीक्षा के कार्यक्रम में परिवर्तन किया गया है जिसके तहत दूसरा पत्र पहले और पहला पत्र बाद में होगा।

Updated: Oct 17, 2013, 10:55 PM IST

नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 16 फरवरी 2014 को अगली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) लेगी। इस बार परीक्षा के कार्यक्रम में परिवर्तन किया गया है जिसके तहत दूसरा पत्र पहले और पहला पत्र बाद में होगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के एक अधिकारी ने कहा कि फरवरी 2014 के लिए सीटीईटी परीक्षा के लिए 31 अक्‍टूबर, 2013 तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं।
फरवरी 2014 सीटीईटी के संदर्भ में परीक्षा के कार्यक्रम में थोड़ा परिवर्तन किया गया है। इस बार दूसरा पत्र सुबह 9.30 से 12 बजे और पहला पत्र दोपहर बाद 2 बजे से 4.30 बजे तक लिया जाएगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि सीटीईटी में पास होने से किसी को शिक्षक के रूप में रोजगार मिलने का अधिकार नहीं मिल जाता बल्कि यह परीक्षा नियुक्ति की पात्रता है। सीटीईटी परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे और इसमें सवालों का गलत उत्तर देने पर नकारात्मक अंका का प्रावधान नहीं है।
जो अ5यर्थी 1 से 5वीं कक्षा में शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें पहले पत्र की परीक्षा देनी होगी जबकि 6वीं से 8वीं कक्षा में शिक्षक के रूप में नियुक्त होने की इच्छा रखने वालों को दूसरा पत्र देना होगा। दोनों स्तरों पर शिक्षक के रूप में नियुक्त होने की इच्छा रखने वालों को दोनों पत्र देने होंगे। कुछ ही समय पहले शिक्षकों की पात्रता की जांच के लिए सीबीएसई की ओर से आयोजित की जाने वाली कें्रद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में दोनों पत्रों की अवधि को एक घंटे 30 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे 30 मिनट किया गया है।
केंद्रीय शिक्षक शिक्षण परिषद (एनसीटीसी) के नौ अप्रैल 2013 के पत्र के अनुरूप सीटीईटी परीक्षा के दोनों पत्रों की अवधि को एक घंटे 30 मिनट से बढ़ाकर 2 घंटे 30 मिनट करने का निर्णय किया गया है। गौरतलब है कि सीटीईटी परीक्षा का परिणाम काफी निराशाजनक रहा है और परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार फेल हुए थे। (एजेंसी)