एनएचआरसी का दल आज करेगा मुजफ्फरनगर का दौरा

Last Updated: Thursday, October 10, 2013 - 12:59

नई दिल्ली : राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का एक दल उत्तर प्रदेश में दंगा प्रभावित मुजफ्फरनगर और पड़ोसी शामली जिले का गुरुवार को दौरा करेगा ताकि वहां के हालात का मूल्यांकन कर सके।
अपनी दो दिन की यात्रा के दौरान न्यायमूर्ति सीरियक जोसफ की अध्यक्षता वाला छह सदस्यीय दल सांप्रदायिक हिंसा से प्रभावित लोगों के राहत एवं पुनर्वास के लिए राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों की घटनास्थल पर जाकर जांच करेगा। इन जगहों पर हुए दंगों में 60 से अधिक लोगों की जान गई थी और कई लोग बेघर हो गए थे।
एनएचआरसी ने एक वक्तव्य में कहा कि टीम के अन्य सदस्यों में महानिदेशक (जांच) कंवलजीत देवल, रजिस्ट्रार (विधि) एके गर्ग, प्रजेंटिंग ऑफिसर सी के त्यागी, एसएसपी एस के जैन और इंस्पेक्टर नितिन कुमार शामिल हैं। वक्तव्य में कहा गया है कि यह दोनों जिलों के प्रशासनिक अधिकारियों से मिलेगा और उस क्षेत्र में काम कर रहे एनजीओ से भी संवाद करेगा।
आयोग ने मुजफ्फरनगर और शामली के जिलाधिकारियों को पहले ही प्रश्नावली भेज दी है जिसमें विभिन्न मुद्दों पर सूचना मांगी गई है। इसमें जान को नुकसान, संपत्ति, विस्थापित लोगों, गुमशुदा लोगों, अनाथ बच्चों और सांप्रदायिक हिंसा में पीड़ितों के साथ यौन उत्पीड़न की घटनाओं के बारे में जानकारी मांगी गई है। (एजेंसी)



First Published: Thursday, October 10, 2013 - 12:59


comments powered by Disqus