उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट, भूस्खलन से 5 लोगों की मौत

उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से 5 लोगों की मौत के बाद अगले 48 घंटों के लिए बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया। राज्य के नैनीताल, चमोली, चंपावत, उत्तरकाशी और राजधानी देहरादून सहित अधिकतर इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट, भूस्खलन से 5 लोगों की मौत

लखनऊ/देहरादून : उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद भूस्खलन से 5 लोगों की मौत के बाद अगले 48 घंटों के लिए बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया। राज्य के नैनीताल, चमोली, चंपावत, उत्तरकाशी और राजधानी देहरादून सहित अधिकतर इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

चेतावनी के कारण आपदा प्रबंधन टीमों को तैयार रहने के लिए कहा गया है। 16-17 जुलाई को हुई बारिश से अधिकतर नदियों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। अधिकारियों से इन नदियों के आसपास अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा गया है। उत्तराखंड के धारचुला इलाके के पांगला में शनिवार से हो रही भारी बारिश के कारण रविवार को हुए भूस्खलन में एक परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई।

जिले के एक अधिकारी ने बताया कि भूस्खलन के कारण मलबे में फंसे तीन अन्य लोगों की हालत गंभीर है, उन्हें धारचुला के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्यमंत्री हरीश रावत ने धारचूला में भूस्खलन से हुई दुर्घटना में मृत लोगों के प्रति गहरा दुख व्यक्त किया है और दिवंगतों की आत्मा की शांति एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की ईश्वर से कामना की है। एक विज्ञप्ति में, मुख्यमंत्री रावत ने जिलाधिकारी को दुर्घटना की जांच तथा घायलों का उचित उपचार करने के निर्देश देते हुए जिला प्रशासन को तत्काल मृतकों के परिजनों और घायलों को अनुमन्य राहत राशि तत्काल उपलब्ध कराने को कहा है।

रावत ने प्रभावित जिले के जिलाधिकारी को भूस्खलन और आपदा से संवेदनशील स्थानों को चिन्हित करने के भी निर्देश दिये जिससे वहां सतर्कता बरती जा सके। मौसम के कारण करीब 10 दिनों से बंद पडी केदारनाथ तीर्थयात्रा रविवार को खुलने के चंद घंटों बाद फिर 29 जुलाई तक के लिये स्थगित कर दी गई।

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.