मथुरा में जन्माष्टमी की धूम, रंगजी मंदिर में आज होगा अभिषेक

Last Updated: Tuesday, August 19, 2014 - 00:25
मथुरा में जन्माष्टमी की धूम, रंगजी मंदिर में आज होगा अभिषेक

मथुरा : भगवान कृष्ण की जन्मभूमि के रूप में विख्यात मथुरा में सोमवार को सोलह कलाओं-चौसठ विद्याओं के ज्ञाता हिन्दुओं के आराध्य का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया गया। ब्रज के हर मंदिर में आज कृष्ण जन्माष्टमी के महापर्व पर अवतारी पुरुष के आगमन की बधाइयां बज रही थीं। मथुरा-वृन्दावन की ओर जाने वाली हर सड़क पर भगवान के भक्तों का सैलाब उमड़ा पड़ा।

देश के कुछ अन्य हिस्सों में जहां रविवार को ही जन्माष्टमी का पर्व मनाया गया। वहीं ब्रज में वल्लभकुल के प्रसिद्घ द्वारिकाधीश एवं गोकुल के गोकुलनाथ जी मंदिर को छोड़कर अन्य सभी मंदिरों में सोमवार को जन्माष्टमी पर्व मनाया गया। देर शाम तक श्रद्घालु मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर सहित वृंदावन के बांकेबिहारी मंदिर, इस्कॉन मंदिर, प्रेम मंदिर, बरसाना के लाडिलीजी मंदिर, नंदगांव के नंदभवन आदि मंदिरों में उमड़े हुये थे।

इसके अलावा वृन्दावन स्थित दक्षिण भारतीय शैली में निर्मित श्रीगोदा-रंग मन्नार (जिसे रंगजी मंदिर के नाम से भी जाना जाता है) मंदिर में प्राचीन परंपरानुसार जन्माष्टमी का पर्व मंगलवार को मनाया जाएगा। यह जानकारी मंदिर के सेवा से जुड़े रहे भृगुदत्त तिवारी ने आज यहां दी। सोमवार को मथुरा-वृन्दावन की ओर उमड़े दर्शनार्थियों का उत्साह देखते ही बनता था। भाद्रपद मास की अष्टमी के दिन तकरीबन 40 डिग्री तापमान के बीच उमस भरी गर्मी में भी सुबह से ही जिस प्रकार मथुरा की ओर आने वाले मार्गों पर वाहनों तथा पैदल आने वाले श्रद्घालुओं की कतारें लग गई थीं, उसने सरकारी एवं गैर सरकारी संगठनों द्वारा की गई सभी व्यवस्थाएं दिन में ही बेकाबू हो गईं थीं।

भाषा

First Published: Monday, August 18, 2014 - 21:28
comments powered by Disqus