लालू और पासवान के बीच छिड़ी जुबानी जंग

बिहार में उपचुनाव के पहले राजनीतिक पारा चढ़ने लगा है और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद द्वारा लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है।

भाषा भाषा | Updated: Aug 18, 2014, 09:36 PM IST
लालू और पासवान के बीच छिड़ी जुबानी जंग

पटना : बिहार में उपचुनाव के पहले राजनीतिक पारा चढ़ने लगा है और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद द्वारा लोजपा सुप्रीमो रामविलास पासवान के बीच जुबानी जंग छिड़ गई है।

बिहार विधासभा की दस सीटों पर आगामी 21 अगस्त को उपचुनाव होना है। इसमें शामिल भागलपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करते हुए लालू प्रसाद ने पासवान के विरूद्ध अपने पूर्व के कटाक्ष उन्हें ‘इसरो का मौसम वैज्ञानिक’ बताये जाने को दोहराते हुए उन पर एहसान फरामोश होने का आरोप लगाया।

लालू ने कहा कि उन्हें जमीन से उठाकर वह दिल्ली भेज दिये (वर्ष 2009 के लोकसभा चुनाव में पराजित होने पर राजद के सहयोग से राज्यसभा सदस्य चुना) और देखिए इसका बदला उन्होंने क्या दिया (सत्ता के लिए भाजपा से हाथ मिला लिया)।

हाल में संपन्न लोकसभा चुनाव में भाजपा नीत राजग के हाथों पराजित होने के बाद अपने विरोधी नीतीश कुमार के साथ हाथ मिलाने वाले लालू ने जनता से पासवान और राजग को इस गैर सैद्धांतिक राजनीति के लिए उन्हें सबक सिखाने को कहा। वहीं, केंद्रीय खाद्य एवं जनवितरण मंत्री रामविलास पासवान ने लालू को ‘जेल एक्सपर्ट’ बताते हुए कहा कि अगर वे मौसम वैज्ञानिक हैं तो उन्हें (लालू) ‘जेल एक्सपर्ट’ कहा जाना चाहिए। बिहार विधानसभा उपचुनाव को लेकर प्रचार के लिए आज रवाना होने के पूर्व पटना हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान पासवान का लालू पर यह कटाक्ष उनके चारा घोटला के एक मामले में हाल ही में जेल जाने की ओर था।

इस बीच बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने मधुबनी के राजनगर में आज एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए पासवान को ‘अवसरवादी’ बताया।